कोरोना पर बोले हर्षवर्धन-चिंता करने की जरूरत नहीं, जल्द होगी एक करोड़ टेस्टिंग

कोरोना पर बोले हर्षवर्धन-चिंता करने की जरूरत नहीं, जल्द होगी एक करोड़ टेस्टिंग
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले, 21-22 दिनों में ही दोगुना हो रहे कोरोना के ठीक होने के मामले (फाइल फोटो)

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने कहा, 'लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, 135 करोड़ लोगों के देश में मामलों की संख्या छह लाख है. इन 6 लाख में से 3 लाख 60 हजार लोग रिकवर होकर घर जा चुके हैं.'

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. हर रोज 15 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं और सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है. इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (dr. Harsh Vardhan) ने कहा है कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, बहुत जल्द ही देश में एक करोड़ कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा पूरा हो जाएगा. हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि अभी तक 91 लाख कोरोना की जांच कर ली गई हैं, कुछ ही दिन में एक करोड़ का आंकड़ा छू लेंगे.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने कहा कि यह आंकड़े दिखाते हैं कि भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ मजबूती से जंग लड़ी है और उसमें सफलता भी मिली है. उन्होंने कहा कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, 135 करोड़ लोगों के देश में मामलों की संख्या छह लाख है. इन 6 लाख में से 3 लाख 60 हजार लोग रिकवर होकर घर जा चुके हैं. भारत में रिकवरी रेट 60 प्रतिशत है और 21-22 दिनों में ही यह दोगुना हो रहा है. वहीं भारत में मृत्यु दर दुनिया के मुकाबले सबसे कम 2.94 प्रतिशत है.

देश में बांटी गई 118 लाख पीपीई किट
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘हम इतने बड़े पैमाने पर टेस्टिंग कर रहे हैं कि बुधवार को देश में 30 हजार परीक्षण किए गए. टेस्टिंग की शुरुआत एक प्रयोगशाला से हुई थी. आज हमने देश में 1,065 प्रयोगशालाएं विकसित की हैं.' उन्होंने कहा कि देश के 118 लाख पीपीई किट (PPE Kit) और 195 लाख एन -95 मास्क वितरित किए गए हैं. उन्होंने कहा कि पहले दिन से ही हमने अपने बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए पूरी तैयारी की थी. अभी हमारी तैयारियों का पूरी तरह से उपयोग नहीं हुआ है.
गृह मंत्री ने लिया हालात का जायजा


बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और उनके मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ देश में कोरोना के कारण बने हालात की समीक्षा की. बैठक में देश में कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा की गई. देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 5.8 लाख से ज्यादा केस आ चुके हैं. केंद्र और राज्य सरकारें इस वायरस की रोकथाम के लिए हरसंभव कदम उठा रही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading