अपना शहर चुनें

States

देश में जनवरी से लगने लगेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार ने कहा- बुरा टाइम हुआ खत्म

देश में जनवरी में लगने लगेगी कोरोना वैक्सीन. (कॉन्सेप्ट इमेज)
देश में जनवरी में लगने लगेगी कोरोना वैक्सीन. (कॉन्सेप्ट इमेज)

Corona Vaccine Update: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) ने कहा है कि भारत (India) में शायद कोरोना महामारी (Corona epidemic) का सबसे बुरा दौर खत्म हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 21, 2020, 11:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में हर दिन आ रहे कोरोना (Corona) संक्रमण के मामलों के बीच आज बड़ी खबर सामने आई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) ने कहा है कि भारत (India) में शायद कोरोना महामारी (Corona Epidemic) का सबसे बुरा दौर खत्म हो गया है. डॉ. हर्षवर्धन ने उम्मीद जताई है कि जनवरी के किसी भी हफ्ते में भारत अपने नागरिकों को वैक्सीन (Corona Vaccine) देना शुरू कर देगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने न्यूज एजेंसी से बातचीत में कहा, 'भारत में कोरोना वैक्सीन को लेकर तेजी से काम चल रहा है. भारत वैक्सीन तैयार करने और रिसर्च में हमेशा से आगे रहा है. वैक्सीन की सुरक्षा और असर को लेकर वैज्ञानिक कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं. हमारे वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन को लेकर बहुत गहराई और गंभीरता से आंकड़ों का अध्ययन कर रहे हैं.'

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, 'कुछ महीनों पहले तक देश में 10 लाख एक्टिव केस थे जो घटकर अब 3 लाख के करीब हैं.' उन्होंने कहा कि देश में अब तक कोरोना के 1 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं लेकिन इनमें से 95 लाख से ज्यादा मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि भारत का रिकवरी रेट दुनिया में सबसे ज्यादा है. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश पिछले 10 महीनों से जिस संकट से गुजरा है वो अब खत्म होने की दिशा में बढ़ रहा है. कोरोना की इस जंग में आज भारत दुनिया के अन्य देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में है.
इसे भी पढ़ें :- कोरोना वैक्सीन हलाल है या हराम? दुनिया के मुस्लिम धर्मगुरुओं के बीच छिड़ी बहस



वैक्सीन नहीं लगवाने वालों पर सरकार नहीं डालेगी दबाव
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना वैक्सीन के वितरण को लेकर कहा कि भारत सरकार पिछले 4 महीनों से राज्यों के साथ वैक्सीनेशन की तैयारियों में जुटा हुआ है. लोगों को सुरक्षित तरीके से कोरोना वैक्सीन देने के लिए 260 जिलों के 20 हजार से अधिक वर्कर्स को ट्रेनिंग दी जा रही है. हमारी कोशिश होगी कि हमारी प्राथमिकता में शामिल हर व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जाए, लेकिन कोई इसे नहीं लगवाना चाहे तो उस पर दबाव नहीं डाला जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज