साल 2021 के अंत तक सभी वयस्क लोगों के टीकाकरण की स्थिति में होगा देश: स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा साल के अंत तक सभी वयस्कों के लिए टीका होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा साल के अंत तक सभी वयस्कों के लिए टीका होगा.

कोरोना महामारी से देश की जंग में वैक्सीनेशन प्रक्रिया सबसे अहम है. वैक्सीन की कमी से जूझ रहे देश के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने अच्छी खबर ये दी है कि इस साल के अंत तक देश में सभी वयस्कों के लिए टीका उपलब्ध होगा. इसके साथ ही उन्होंने वायरस को लेकर एक ख़ास चेतावनी भी दी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना महामारी से जंग को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को एक अच्छी खबर दी है. उन्होंने भारत जैसे विशाल देश में वैक्सीनेशन को लेकर कहा है कि हम वर्ष 2021 के अंत तक देश के सभी वयस्क लोगों का टीकाकरण करने की स्थिति में होंगे. स्वास्थ्य मंत्री ने ये बात 9 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में वैश्विक महामारी के हालात की समीक्षा बैठक में कही. उन्होंने कहा कि ‘भारत अगस्त और दिसंबर 2021 के बीच टीकों की 216 करोड़ खुराक खरीदेगा, जबकि इस साल जुलाई तक 51 करोड़ खुराक खरीदी जाएंगी.’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन सिंह ने इस बात भी जिक्र किया कि इस वक्त देश में नागरिकों को टीके की कुल 19,18,89,503 खुराक दी जा चुकी है. हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार देश में टीकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए टीकों का उत्पादन बढ़ाने को प्रोत्साहन दे रही है और इस साल के अंत तक देश कम से कम अपने सभी वयस्क लोगों का टीकाकरण करने की स्थिति में आ जाएगा.

अभी टला नहीं है खतरा

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री ने इस आशंका का जिक्र किया कि वायरस भविष्य में स्वरूप बदल सकता है. ऐसे में वायरस से अब बच्चों के लिए ये खतरनाक हो सकता है. उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को और ठीक किया जा रहा है. बयान में कहा गया कि हर्षवर्धन ने इस बात का भी उल्लेख किया है कि अब छोटे शहरों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और अत्यंत सतर्क रहने की आवश्यकता है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने टीकाकरण तेज करने की आवश्यकता पर जोर दिया और केंद्र सरकार द्वारा मुहैया कराए गए टीकों की 70 प्रतिशत खुराक दूसरी खुराक के लिए आरक्षित रखने की आवश्यकता को एक बार फिर दोहराया.
ब्लैक फंगस के खतरे से भी किया आगाह

कोरोना वायरस के बाद देश में म्यूकरमायकोसिस यानि ब्लैक फंगस के मरीज़ों की बढ़ती संख्या भी चिंता का विषय बनी हुई है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सूचित किया कि सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से ब्लैक फंगस को महामारी के रूप में अधिसूचित करने को कहा गया है. इस फंगस के फैलने की वजह भी इस वक्त कोरोना वायरस सर्वाइवर्स की घटी हुई इम्यूनिटी है. ऐसे में छत्तीसगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव, लद्दाख और लक्षद्वीप में कोविड-19 से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों और टीकाकरण की दिशा में प्रगति की समीक्षा भी स्वास्थ्य मंत्री ने की.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज