कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल, अभी नहीं हुआ शुरू, जल्द होगी शुरुआत: स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल, अभी नहीं हुआ शुरू, जल्द होगी शुरुआत: स्वास्थ्य मंत्रालय
भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन पर तेजी से काम चल रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) और Zydus Cadilla ने जानवरों की विषाक्तता का अध्ययन समाप्त कर लिया है. इस अध्ययन को डीसीजीआई के साथ साझा किया गया था, जिसके बाद इसके ट्रायल की इजाजत मिली है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए इसके वैक्सीन की खोज जारी है. इसी बीच गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) और कैडिला हेल्थकेयर (Cadila Healthcare) कोरोना के टीके (Vaccines) विकसित कर चुके हैं. दोनों टीकों के अनुमोदन के बाद जानवरों पर इसके ट्रायल और स्टडी को पूरा कर लिया है. डीसीजीआई ने चरण 1 और 2 नैदानिक ​​परीक्षणों में जाने के लिए इन 2 टीकों को अधिकृत किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ओएसडी राजेश भूषण ने कहा अभी इनका ह्यूमन ट्रायल शुरू होना है. आशा है कि यह जल्द ही शुरू होगा.

कोरोना वैक्सीन के लिए 15 अगस्त तक की समय सीमा तय करने वाले ICMR डीजी के पत्र पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने सफाई दी. राजेश भूषण ने कहा कि पत्र में सेफ्टी से समझौता न करते हुए केवल क्लीनिकल ट्रायल तेजी से करने की बात कही गई है. कोरोना वायरस के हवा से फैलने की रिपोर्ट पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह उभरती हुई परिस्थिति है. इस मामले में WHO से आ रही जानकारी पर मंत्रालय और अधिकारी नजर बनाए हुए हैं.

पहले फेज के ट्रायल में लगेंगे 28 दिन
वैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक के पत्र के मुताबिक, पहले फेज के ट्रायल में 28 दिन का वक्त लगेगा. यानी अगर 18 तारीख से पहला ट्रायल शुरू होता है तो 15 अगस्त तक उसका पहला ट्रायल ही पूरा हो पाएगा.
बता दें कि भारत की फार्मास्‍यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर कोविड-19 की संभावित वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू करने वाली है. पहले ट्रायल में सफलता मिली तो दूसरे और तीसरे स्टेज में पटना एम्स के डॉक्टर और वैक्सीन बनाने वाली कंपनी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और वैज्ञानिकों की टीम के नेतृत्व में ट्रायल होगा.
3 अगस्त तक पहला फेज


वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को लेकर कंपनी भारत बायोटेक का कहना है कि आज अगर किसी को वैक्सीन लगाई जाती है तो उसे इस वैक्सीन की दूसरी डोज़ 14 दिन के बाद ही दी जाएगी. इस लिहाज से पहला फेज पूरा होने में 28 दिन का समय लगेगा. ऐसे में 3 अगस्त को वैक्सीन का पहला फेज पूरा किया जा सकेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading