• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • गुटखा खाने वाले सावधान! स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की तंबाकू पैक पर नई चेतावनी

गुटखा खाने वाले सावधान! स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की तंबाकू पैक पर नई चेतावनी

लॉकडाउन के दौरान पान मसाला का दुकान बंद होने के कारण पूरे देश में तंबाकू और तंबाकू से निर्मित सामानों की किल्लत चल रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लॉकडाउन के दौरान पान मसाला का दुकान बंद होने के कारण पूरे देश में तंबाकू और तंबाकू से निर्मित सामानों की किल्लत चल रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने तंबाकू उत्पादों को लेकर सोमवार को एक अधिसूचना जारी की है. जिसमें तंबाकू उत्पादों के पैक पर नई स्वास्थ्य चेतावनी दी गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने तंबाकू उत्पादों को लेकर सोमवार को एक अधिसूचना जारी की है. जिसमें तंबाकू उत्पादों के पैक पर नई स्वास्थ्य चेतावनी दी गई है. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों से सार्वजनिक स्थानों पर चबाने वाले तंबाकू (Tobacco) के इस्तेमाल और थूकने पर रोक लगाने को कहा था.

    सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव को भेजे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'गैर धूम्ररहित चबाने वाले तंबाकू, पान मसाला और सुपारी से शरीर में लार अधिक बनने लगती है और इससे थूकने की अत्याधिक इच्छा होती है. सार्वजिनक स्थानों पर थूकने से कोविड-19 के प्रसार में तेजी आ सकती है.' कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते खतरे के मद्देनजर भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा परिषद (आईसीएमआर) ने जनता से चबाने वाले तंबाकू के उत्पादों के सेवन से दूर रहने और सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने की अपील की है.


    सार्वजनिक तौर पर तंबाकू खाने और थूकने पर हो सख्त कार्रवाई
    पत्र के मुताबिक, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों के पास विभिन्न कानूनों के तहत कोविड-19 से निपटने के जरूरी अधिकार हैं. इसमें कहा गया, 'इसी पृष्ठभूमि में, यह अपील की जाती है कि सार्वजनिक रूप से चबाने वाले तंबाकू उत्पादों का उपयोग और थूकना प्रतिबंधित करने के लिए उचित कानून के तहत आवश्यक उपाय किए जा सकते हैं.'

    तंबाकू पर इन राज्यों में लग चुकी है रोक
    बिहार, झारखंड, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, हरियाणा, नागालैंड और असम जैसे कुछ राज्य कोविड-19 महामारी के दौरान पहले ही सार्वजनिक स्थानों पर चबाने वाले तंबाकू उत्पादों के इस्तेमाल और थूकने पर प्रतिबंध लगा चुके हैं.

    ये भी पढ़ें :-

    03 दिनों में कोरोना केसों में आई क्यों बड़ी उछाल, जानें इससे जुड़ी 08 बातें

    शराब की दुकानों को लेकर 14 घंटे में DM को बदलना पड़ा आदेश, लोगों ने कही ये बात

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज