Assembly Banner 2021

Corona: महाराष्ट्र और कर्नाटक में स्थिति चिंताजनक, इन 9 जिलों में सबसे ज्यादा एक्टिव मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि दो राज्य महाराष्ट्र और पंजाब हमारे लिए गंभीर चिंता का विषय हैं.(File pic)

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि दो राज्य महाराष्ट्र और पंजाब हमारे लिए गंभीर चिंता का विषय हैं.(File pic)

Coronavirus update: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि दो राज्य महाराष्ट्र और पंजाब हमारे लिए गंभीर चिंता का विषय हैं. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 28,000 से ज्यादा नए मामले आए और पंजाब में अपनी कुल जनसंख्या के अनुपात में बहुत अधिक संख्या में नए मामले आ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2021, 5:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में एक बार फिर कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है. खासकर महाराष्ट्र और कर्नाटक की स्थिति चिंताजनक है. बुधवाक को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 10 जिलों में केंद्रित हैं. ये जिले हैं- पुणे, नागपुर, मुंबई, ठाणे, नासिक,औरंगाबाद, बेंगलुरु अर्बन, नांदेड, जलगांव, अकोला. जिन 10 जिलों में सक्रिय मामले केंद्रित हैं, उनमें से 9 जिले महाराष्ट्र और एक जिला कर्नाटक का है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि दो राज्य महाराष्ट्र और पंजाब हमारे लिए गंभीर चिंता का विषय हैं. महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 28,000 से ज्यादा नए मामले आए और पंजाब में अपनी कुल जनसंख्या के अनुपात में बहुत अधिक संख्या में नए मामले आ रहे हैं. इन दोनों राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक की गई है.

देशभर में 35 हजार से ज्यादा एक्टिव मामले
भूषण ने कहा कि वर्तमान में देशभर में कोरोना वायरस के 368457 एक्टिव मामले हैं. सरकार ने फैसला लिया कि एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिक वैक्सीन लगवा सकते हैं. ये फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि हमारे देश में कोरोना वायरस की कुल मौतों की 88% मौतें 45 वर्ष और उससे ​अधिक उम्र के लोगों की हैं.
ये भी पढ़ें- हाईकोर्ट ने पलटा सरकार का फैसला, कुंभ आने के लि‍ए कोरोना टेस्‍ट रिपोर्ट जरूरी



18 राज्यों में मिला डबल म्यूटेंट वैरिएंट
देश में पिछले 24 घंटे में 47,262 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. इसके साथ ही यहां कुल संक्रमित लोगों की संख्या एक करोड़ 17 लाख से अधिक हो गई है. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी एक डराने वाली बात कही है. मंत्रालय ने बताया कि देश के 18 राज्यों में कोरोना वायरस का एक नया 'डबल म्यूटेंट' वैरिएंट मिला है.

कोरोना वायरस का यह नया म्यूटेशन करीब 15 से 20 फीसदी नमूनों में पाया गया है और यह चिंता पैदा करने वाले पहले के वैरिएंट से मेल नहीं खाता. महाराष्ट्र से मिले नमूनों के विश्लेषण से पता चला है कि दिसंबर 2020 की तुलना में कोरोना के नमूनों में ई484क्यू और एल452आर म्यूटेशन के अंशों में बढ़ोतरी हुई है.

ये भी पढ़ेंः- Covid Second Wave: यूपी-महाराष्ट्र या दिल्ली जा रहे हैं, तो इन नियमों का करना होगा पालन

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के देश आने पर और अन्य कोरोना मरीजों से लिए गए नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग और इसके विश्लेषण से पता चला है कि फिलहाल इस वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 10 है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज