Home /News /nation /

union health ministry will soon issue guidelines for monkeypox how many cases are in india know details

मंकीपॉक्स को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द जारी करेगा गाइडलाइन, भारत में कितने हैं मामले?, जाने पूरी डिटेल्स

दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं. (फाइल फोटो)

दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं. (फाइल फोटो)

Monkeypox virus, Mansukh Mandaviya,Guidelines on Monkeypox: यूरोपीय संघ की रोग एजेंसी की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में अब तक 219 देशों में मंकीपॉक्स के मामलों की पुष्टि हो चुकी है. वहीं यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ने कहा कि यूरोप में सबसे ज्यादा करीब एक दर्जन से अधिक देशों में मंकीपॉक्स के मामले मिले हैं जहां कम से कम एक केस की पुष्टि हुई है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स संक्रमण (Monkeypox Infection) के मामले सामने आए हैं. वायरस के बढ़ते मामलों के देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसे लेकर चिंता जाहिर की है. अब भारत सरकार भी इसे लेकर सतर्क हो गई है. हालांकि अभी राहत की बात यह है कि भारत में अभी मंकीपॉक्स (Monkeypox Cases in India) का एक भी मामला सामने नहीं आया है, लेकिन सरकार इसेल लेकर कोई ढिलाई नहीं बरतना चाहती है. मंकीपॉक्स को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जल्द ही नई गाइडलाइन जारी करेगी.

मंकीपॉक्स को लेकर NCDC, ICMR और WHO की बैठक
इससे पहले सोमवार को मंकीपॉक्स वायरस के बढ़ते मामलों के लेकर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद, विश्व स्वास्थ्य संगठन और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) के अधिकारियों ने बैठक की. बैठक में उन यात्रियों के लिए गाइडलाइन तैयार करने पर सहमति जताई गई जो उन देशों से यात्रा करके लौटे हैं जहां मंकीपॉक्स संक्रमण की सूचना मिली है.

25 मई तक भारत में एक भी मामला नहीं
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंकीपॉक्स के बढ़ते केसेस को ध्यान में रखते हुए अस्पतालों और एयरपोर्ट को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं. सूत्रों की माने तो सरकार जल्द ही मंकीपॉक्स पर राष्ट्रीय दिशा निर्देश जारी करेगा. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में 25 मई तक मंकीपॉक्स का एक भी मामला सामने नहीं आया है लेकिन गैर स्थानिक देशों में तेजी से सामने आ रहे मामलों को देखते हुए सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं.

इस संबंध में स्वास्थ मंत्री मनसुख मंडाविया स्वास्थ्य अधिकारियों को पहले ही निर्देश दे चुके हैं. मंडाविया ने 20 मई को राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और ICMR को मंकीपॉक्स की हर स्थिति पर निगरानी करने के निर्देश दिए थे.

यूरोपीय संघ की रोग एजेंसी की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में अब तक 219 देशों में मंकीपॉक्स के मामलों की पुष्टि हो चुकी है. वहीं यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ने कहा कि यूरोप में सबसे ज्यादा करीब एक दर्जन से अधिक देशों में मंकीपॉक्स के मामले मिले हैं जहां कम से कम एक केस की पुष्टि हुई है.

यूनाइटेड किंगडम में मई की शुरुआत में मंकीपॉक्स का पता चला था और यहां सबसे अधिक 71 मामलों की पुष्टि हुई है. दूसरे नंबर पर स्पेन है जहां कुल 51 मामले मंकीपॉक्स के मिले हैं जबकि वहीं तीसरे नंबर पर पुर्तगाल है जहां अब तक 37 मामले दर्ज हो चुके हैं. यूरोप के बाहर कनाडा में कुल 15 और संयुक्त राज्य अमेरिका में नौ मामले सामने आए हैं.

Tags: Mansukh Mandaviya, Union health ministry

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर