कोरोना वैक्सीनः कोविशील्ड और कोवॉक्सिन को मंजूरी, गृह मंत्री अमित शाह ने दी बधाई

अमित शाह ने कहा कि देश के प्रतिभाशाली और मेहनती वैज्ञानिकों को सैल्यूट करता हूं, जिन्होंने भारत को गौरवान्वित किया है.

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) द्वारा रविवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा रविवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने का स्वागत किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि देश के प्रतिभाशाली और मेहनती वैज्ञानिकों को सैल्यूट करता हूं, जिन्होंने भारत को गौरवान्वित किया है. साथ ही गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी बधाई दी और कहा कि ये क्षण भारत के लिए ऐतिहासिक है.

    अमित शाह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोविशील्ड और कोवॉक्सिन को इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मिलने पर बधाई दी. प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों और वैक्सीन विकसित करने वाले वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए इसे आत्मनिर्भर भारत की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे कोरोना मुक्त और स्वस्थ भारत के निर्माण के अभियान को गति मिलेगी. वह आत्मनिर्भर भारत, जिसका आधार है- सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया.

    पीएम मोदी ने विपरीत परिस्थितियों में असाधारण सेवा भाव के लिए डॉक्टरों, चिकित्साकर्मियों, वैज्ञानिकों, पुलिसकर्मियों, सफाईकर्मियों और सभी कोरोना योद्धाओं के प्रति एक बार फिर कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहा कि देशवासियों का जीवन बचाने के लिए हम सदा उनके आभारी रहेंगे.

    मोदी ने ट्वीट किया, वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की जंग में एक निर्णायक क्षण! सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के टीकों को डीसीजीआई की मंजूरी मिलने से स्वस्थ और कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला कोराना वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर खुशी जाहिर की है.

    उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, सभी को नया साल मुबारक हो! सभी जोखिम जो सिरम इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन को स्टॉक करने के लिए उठाए थे, उसका आखिकार बेहत परिणाम सामने आया है. भारत का पहला कोविड 19 वैक्सीन अगले हफ्ते तक आपके सामने होगा. यह पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है.

    ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारत में कोरोना वायरस की दो वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. कोविशील्ड और कोवॉक्सिन को डीसीजीआई से मंजूरी का विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्वागत किया है. आपातकालीन इस्तेमाल की अंतिम मंजूरी देने के बाद ये वैक्सीन देश में आम लोगों को लगाई जा सकेगी. इससे पहले विशेषज्ञों की समिति ने 1 जनवरी को कोविशील्ड और 2 जनवरी को कोवॉक्सिन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति देने की सिफारिश डीसीजीआई से की थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.