• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • PM मोदी के जन्मदिन पर अनुराग ठाकुर ने हिमाचल को दिया तोहफा, जानें क्यों है खास

PM मोदी के जन्मदिन पर अनुराग ठाकुर ने हिमाचल को दिया तोहफा, जानें क्यों है खास

पीएम मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को मनाया जाएगा.
 (File pic)

पीएम मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को मनाया जाएगा. (File pic)

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इससे पहले अपने संसदीय क्षेत्र और उसके आसपास के विधानसभाओं में 17 मोबाइल मेडिकल यूनिट पहले ही संचालित किया हुआ है. इस मोबाइल मेडिकल यूनिट से अभी तक 6 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त में चार्ज और दवाई उपलब्ध हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के लिए 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट को रवाना किया. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद थे. न्यूज18 इंडिया के साथ खास बातचीत में अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह सभी मोबाइल मेडिकल यूनिट आधुनिक चिकित्सा उपकरणों से लैस हैं और यह हिमाचल प्रदेश के लोगों के घर-घर जाकर उन्हें निशुल्क चिकित्सा उपचार और दवा उपलब्ध कराएंगे.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इससे पहले अपने संसदीय क्षेत्र और उसके आसपास के विधानसभाओं में 17 मोबाइल मेडिकल यूनिट पहले ही संचालित किया हुआ है. इस मोबाइल मेडिकल यूनिट से अभी तक 6 लाख से अधिक लोगों को मुफ्त में जांच और दवाई उपलब्ध हो चुकी है. अनुराग ठाकुर का दावा है कि अगले 5 साल में वह इन 32 मोबाइल यूनिट के माध्यम से 21 लाख लोगों तक मुफ्त में जांच और दवा की सुविधा उपलब्ध कराएंगे.

अनुराग ठाकुर ने कहा कि इन मोबाइल यूनिट में लिपिड प्रोफाइल एलएफटी केएफटी शुगर ग्लूकोस हेपेटाइटिस बी हेपेटाइटिस सी जैसे अलग-अलग 40 टेस्ट और उनकी दवाएं मौजूद रहती हैं. कोरोना के दौरान इन मोबाइल यूनिट से कोविड-19 का टेस्ट भी किया गया. अनुराग ठाकुर का कहना है कि इन मोबाइल यूनिट के 65 फीसदी लाभार्थी महिलाएं और बुजुर्ग हैं. इसके साथ ही साथ मोबाइल यूनिट में 50 फ़ीसदी महिला स्वास्थ्य कर्मी रहते हैं.

इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य बजट को ढाई गुना किया है और स्वास्थ्य और विकास को एक साथ जोड़ दिया है. मनसुख मांडविया ने कहा कि अमेरिका में 10 करोड़ों लोगों को ओबामाकेयर की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी और इसका पूरी दुनिया में प्रशंसा की गई थी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक परिवार को 500000 का बीमा प्रदान किया है और अब तक इससे लगभग दो करोड़ लोग लाभान्वित हो चुके हैं. मनसुख मांडविया ने हिमाचल प्रदेश जैसी पहाड़ी इलाके में मोबाइल मेडिकल यूनिट को जरूरी बताया और कहा कि इससे हिमाचल के लोगों को काफी फायदा मिलेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज