Assembly Banner 2021

धर्मेंद्र प्रधान ने हर्षवर्धन से बात की, बोले- ओडिशा को वैक्सीन की कमी नहीं होगी

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (फाइल फोटो)

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (फाइल फोटो)

Coronavirus Vaccination: प्रधान ने कहा कि मुझे बताया गया है कि ओड़िशा को अभी तक 34.46 लाख कोरोना वायरस वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराई गई है, जिसमें से सिर्फ 23 लाख खुराक इस्तेमाल की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 8:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ओड़िशा में कोरोना वायरस वैक्सीन की उपलब्धता को राज्य की नवीन पटनायक सरकार के दावों पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने केंद्रीय स्वास्थ्य हर्षवर्धन से बात की है. प्रधान ने कहा, "ओड़िशा में कोरोना वायरस वैक्सीन की उपलब्धता पर राज्य सरकार द्वारा हायतौबा मचाने के मामले में अपने वरिष्ठ साथी डॉक्टर हर्षवर्धन से बात की है. उन्होंने मुझे भरोसा दिया है कि वैक्सीन की उपलब्धता में कोई कमी नहीं होगी." प्रधान ने कहा कि मुझे बताया गया है कि ओड़िशा को अभी तक 34.46 लाख कोरोना वायरस वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराई गई है, जिसमें से सिर्फ 23 लाख खुराक इस्तेमाल की गई है. 28 मार्च को ओडिशा को वैक्सीन की 5.50 लाख खुराक और दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि मुझे सूचना मिली है कि ओड़िशा के पास कोरोना वायरस वैक्सीन की पर्याप्त खुराक मौजूद है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार टीकाकरण अभियान को और तेज करने के प्रति दृढ़ प्रतिज्ञ है. ओड़िशा या देश के किसी भी हिस्से में वैक्सीन की कोई कमी नहीं होगी. बता दें कि ओडिशा सरकार ने राज्य में कोविड-19 के ‘‘अपर्याप्त और अनियमित’’ आपूर्ति पर शुक्रवार को नाखुशी जताई. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को लिखे पत्र में राज्य के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि टीके की आपूर्ति में राज्यों के बीच भेदभाव नहीं होना चाहिए.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी. के. महापात्र ने कहा, ‘‘वर्तमान में हम अग्रिम 15 दिन के लिए भी टीकाकरण सत्र की योजना नहीं बना सकते, क्योंकि हमारे राज्य में अपर्याप्त एवं अनियमित आपूर्ति है.’’ महापात्र ने कहा कि ओडिशा में स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चा के सदस्यों और तय उम्र के 20 लाख से अधिक लोगों को टीका लग चुका है.



उन्होंने कहा कि एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा और राज्य में इस उम्र वर्ग के करीब एक करोड़ लोग हैं. उन्होंने कहा कि ओडिशा में लू की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार टीकाकरण अभियान तेज करने की योजना बना रही है.

महापात्र ने पत्र में लिखा, ‘‘आपसे आग्रह है कि हमारे राज्य के लिए कम से कम 15 दिन अग्रिम टीका जरूरतों को लेकर आपूर्ति की जाए ताकि निर्बाध टीकाकरण अभियान चल सके.’’ सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को 72,739 लाभार्थियों को टीका लगाया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज