Home /News /nation /

2014 से पहले विदेश से आईं 13 मूर्तियां, मोदी सरकार 7 साल में लाई 67 मूर्तियां : किशन रेड्डी

2014 से पहले विदेश से आईं 13 मूर्तियां, मोदी सरकार 7 साल में लाई 67 मूर्तियां : किशन रेड्डी

मां अन्‍नपूर्णा की विधि विधान से हुई पूजा. (Pic- News18)

मां अन्‍नपूर्णा की विधि विधान से हुई पूजा. (Pic- News18)

Devi Annapurna Idol: केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने यूपी सरकार के मंत्री सुरेश राणा को यह मूर्ति सौंपी है. मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को 4 दिन तक उत्तर प्रदेश के कई जिलों से शोभायात्रा निकाल कर वाराणसी ले जाया जाएगा. वहां 15 नवंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) विधिविधान से काशी विश्वनाथ मंदिर में मूर्ति को स्थापित करेंगे. गुरुवार को कार्यक्रम में केंद्र और यूपी सरकार के दर्जनभर से ज़्यादा मंत्री उपस्थित थे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. मां अन्नपूर्णा (Devi Annapurna Idol) की 1913 में चोरी हुई मूर्ति कनाडा (Canada) से वापस आ गई है. आज पूरे विधिविधान के पूजा पाठ करके मां की मूर्ति को भारत सरकार के पुरातत्व विभाग ने यूपी सरकार को सौंप दिया है. केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने यूपी सरकार के मंत्री सुरेश राणा को यह मूर्ति सौंपी है. मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को 4 दिन तक उत्तर प्रदेश के कई जिलों से शोभायात्रा निकाल कर वाराणसी ले जाया जाएगा. वहां 15 नवंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) विधिविधान से काशी विश्वनाथ मंदिर में मूर्ति को स्थापित करेंगे. गुरुवार को कार्यक्रम में केंद्र और यूपी सरकार के दर्जनभर से ज़्यादा मंत्री उपस्थित थे.

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने News18 को बताया कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने से पहले 1947 से 2014 तक सिर्फ 13 मूर्तियों को विदेश से वापस लाया गया था. जबकि पिछले 7 साल में 67 मूर्तियों को वापस लाया गया है. अभी अमेरिका में 157 पुरानी मूर्तियां और अन्य चीजें हैं, उनको भी पहचान करके वापस भारत लाया जा रहा है. आज मां अन्नपूर्णा की मूर्ति को भव्य तरह से यूपी भेजा गया है.

कैसे वापस लाए जाते हैं एंटीक सामान
संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी ने बताया कि केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद देश के कई साधु-संतों ने प्रधानमंत्री से मुलाकात करके ये मांग की थी कि देशभर के कई मंदिरों से बहुत पुरानी और महत्वपूर्ण मूर्तियां चोरी होकर विदेशों में चली गयी थीं उनको वापस लाने के लिए प्रयास करें. प्रधानमंत्री ने विदेश मंत्रालय और सांस्कृतिक मंत्रालय और पुरातत्व विभाग को इसके बारे में निर्देशित किया.

उसके बाद से जब भी किसी मूर्ति या कोई एंटीक सामान के बारे में पता लगता है तो विदेश मंत्रालय उसके बारे में जानकारी इकट्ठा करता है फिर उसे सांस्कृतिक मंत्रालय के साथ साझा किया जाता है. सांस्कृतिक मंत्रालय फिर उस वस्तु के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा करता है. पुरातत्व विभाग उस वस्तु का क्या महत्व है, कितनी पुरानी है समेत अन्‍य जानकारी करके विदेश मंत्रालय के साथ साझा करता है और फिर विदेश मंत्रालय उस देश की सरकार के साथ उसको लेकर बातचीत करके वापस लाता है.

Tags: Kashi Vishwanath Temple, Maa Annapurna Devi Murti, Yogi adityanath

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर