त्वरित कदमों ने भारत को कोविड-19 संकट की स्थिति में जाने से बचायाः केंद्रीय मंत्री

कोरोना के खिलाफ भारत की जंग प्रभावी साबित हुई क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआत में ही लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी.
कोरोना के खिलाफ भारत की जंग प्रभावी साबित हुई क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआत में ही लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) प्रसार को नियंत्रित करने के लिये त्वरित प्रशासनिक उपायों ने भारत को संकट की स्थिति में जाने से बचाया.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Union Minister Jitendra Singh) ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) प्रसार को नियंत्रित करने के लिये त्वरित प्रशासनिक उपायों ने भारत को संकट की स्थिति में जाने से बचाया. एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कोविड-19 (Covid-19) का प्रसार रोकने में खास तौर पर जिलाधिकारियों और नौकरशाहों की भूमिका की प्रशंसा की.

कार्मिक मंत्रालय में राज्य मंत्री सिंह ने कहा, 'कोरोना के खिलाफ भारत की जंग प्रभावी साबित हुई क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआत में ही लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी.' उन्होंने कहा कि त्वरित प्रशासनिक उपायों ने भारत को संकट की स्थिति में जाने से बचा लिया जिनका सामना अपेक्षाकृत कम आबादी वाले कुछ विकसित देश कर रहे हैं.

जनसंख्या और भौगोलिक विस्तार की चुनौती
मंत्री को उद्धृत करते हुए एक बयान में कहा गया कि किसी देश की जनसंख्या और भौगोलिक विस्तार चुनौती पेश करता है जिसका भारत में प्रशासन ने बेहद अच्छे से ध्यान रखा. वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये यहां भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (आईआईपीए) द्वारा आयोजित 46वें लोक प्रशासन में उन्नत पेशेवर कार्यक्रम (एपीपीपीए) को संबोधित करते हुए सिंह ने पारदर्शी शासन मॉडल के लिये लोकसेवकों की सराहना की.
भारत में 5 लाख से ज्यादा कोरोना केस


उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना के 5,91,001 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, 17,417 लोग इस संक्रमण के कारण अपनी जान गवां चुके हैं. इन सबके बीच राहत की खबर ये है कि भारत में कोरोना से लोग ज्यादा से ज्यादा स्वस्थ्य हो रहे हैं. 351,779 लोग कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में कोरोना रिकवरी रेट लगभग 60 प्रतिशत है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज