IAS अफसरों का रिकॉर्ड तलाशना हुआ आसान, अब एक क्‍लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी

सिविल सूची 2019 जारी करते हुए कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि कई मापदंड होने से अधिकारियों की तलाश का काम आसान हो जाएगा.

भाषा
Updated: July 29, 2019, 9:12 PM IST
IAS अफसरों का रिकॉर्ड तलाशना हुआ आसान, अब एक क्‍लिक पर मिलेगी पूरी जानकारी
सिविल सूची में आईएएस अफसरों का रिकॉर्ड तलाशना हुआ आसान.
भाषा
Updated: July 29, 2019, 9:12 PM IST
कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा सोमवार को जारी सिविल सूची-2019 के डिजिटल संस्करण में कई नए मापदंडों को शुरू किये जाने के साथ किसी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी के रिकॉर्ड्स तलाशना आसान हो गया है. जबकि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के सचिव सी चंद्रमौली ने कहा कि सरकार अपने भारी-भरकम मानव संसाधन प्रबंधन को भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ला रही है.

यूं मिलेगी जानकारी
अधिकारियों ने कहा कि देश भर में 1 जनवरी 2019 में सेवारत रहे 5,104 आईएएस अफसरों का विवरण कई मापदंडों, जैसे लिंग, उच्च शिक्षा, मौजूदा तैनाती और वेतनमान के आधार पर माउस के एक क्लिक पर उपलब्ध होगी. जबकि इस सूची में तस्वीर जोड़ा जाना एक और विशेषता है.

चंद्रमौली ने कहा कि डीओपीटी की वेबसाइट पर सिविल सूची का 64वां संस्करण अब उपलब्ध है.

मंत्री जितेंद्र सिंह ने कही ये बात
सिविल सूची 2019 जारी करते हुए जितेंद्र सिंह ने कहा कि कई मापदंड होने से अधिकारियों की तलाश का काम आसान हो जाएगा.

मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि कई आईएएस अधिकारी सेवा में रहते हुए पीएचडी हासिल करते हैं, लेकिन उनकी तैनाती की वजह से उनके शोध विषियों का पूरा उपयोग नहीं हो पाता है.
Loading...

उन्‍होंने कहा, 'हमें यह देखना होगा कि उनकी विशेषज्ञता का इस्तेमाल कैसे उन्हें उचित काम देकर शासन के लिये किया जा सकता है, जिससे सरकार को फायदा हो और उनमें भी काम को लेकर संतुष्टि का भाव रहे.'

जबकि एक अधिकारी ने कहा, 'कोई यह जान सकता है कि किसी खास कैडर या बैच या विभाग में इंजीनियरिंग की डिग्री वाले कितने आईएएस अधिकारी हैं. यह भी पता लग सकता है कि किसी खास वर्ष में कितने अधिकारी सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं. जबकि किसी खास वेतनमान, कैडर या विभाग में अधिकारियों की संख्या जैसी जानकारियों भी आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी.'

ये भी पढ़ें-उन्नाव रेप पीड़िता एक्सीडेंट: प्रियंका गांधी ने यूपी के नेताओं को दिया ये आदेश

सरकार ने पोंजी स्‍कीमों को बैन करने वाले विधयेक को दी मंजूरी, पुलिस को मिली ये बड़ी ताकत
First published: July 29, 2019, 9:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...