Mission Paani: नितिन गडकरी बोले- पहली बार लोगों ने कुंभ में स्नान भी किया और पानी भी पिया

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 6:52 PM IST
Mission Paani: नितिन गडकरी बोले- पहली बार लोगों ने कुंभ में स्नान भी किया और पानी भी पिया
नितिन गडकरी ने कहा इस साल कुंभ में पहली बार ऐसा हुआ कि लोगों ने स्नान किया और पानी पिया.

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि नमामि गंगे (Namami Gange) के तहत मैं इलाहाबाद में नौ प्रोजेक्ट कर रहा हूं. इसमें से चार पूरे हो गए हैं. वाराणसी में भी 9 प्रोजेक्ट चलाए जा रहे हैं. इस साल कुंभ में पहली बार ऐसा हुआ कि लोगों ने स्नान किया और पानी पिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 27, 2019, 6:52 PM IST
  • Share this:
जल संकट के बारे में लोगों को जागरूक करने और पानी की बचत के लिए उन्हें प्रेरित करने के लिए न्यूज़ 18 की खास मुहिम मिशन पानी (Mission Paani) लॉन्च हो गया है. इस खास मुहिम को अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने लॉन्च किया. अमिताभ मिशन पानी के कैंपेन एंबेसडर हैं. इस कार्यक्रम में कई बड़े मंत्रियों और दिग्गजों ने शिरकत की. इस कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने मुंबई की हालत पर दुख जाहिर करते हुए कहा कि मैं इतने दिन मुंबई आता हूं मुझे यहां की हालत देखकर बहुत दुख होता है. यहां का सारा गंदा पानी समुद्र में छोड़ दिया जाता है. पुणे-मुंबई में इंडस्ट्री में जितना भी पानी लगता है वह फिल्टर्ड पानी होता है.

समुद्र में पानी साफ करके ही छोड़ा जाए
नितिन गडकरी ने कहा, ''जब मैं यहां मंत्री था तब मैंने चेतावनी दी थी कि इंडस्ट्री का पानी समुद्र में नहीं जाएगा. तब मुझसे कहा गया कि पानी ड्रेनेज में जा रहा है. तब मैंने सवाल किया कि ड्रेनेज का पानी कहां जाता है. तो जवाब मिला समुद्र में.'' नितिन गडकरी ने कहा कि तब मैंने उन्हें ऐसा न करने के लिए कहा. इसके बाद से वह पानी को रिसाइकिल कर उसका इस्तेमाल करते हैं. यही रिसाइकल पानी अगर इंडस्ट्री में इस्तेमाल किया जाए तो फिल्टर्ड पानी का इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं होगी. मेरा मानना है समुद्र में जितना भी पानी छोड़ा जाए वह साफ करके ही छोड़ा जाए.

पहली बार लोगों ने कुंभ में पानी पिया

नितिन गडकरी ने कहा कि नमामि गंगे के तहत मैं इलाहाबाद में नौ प्रोजेक्ट कर रहा हूं. इसमें से चार पूरे हो गए हैं. वाराणसी में भी 9 प्रोजेक्ट चलाए जा रहे हैं. इस साल कुंभ में पहली बार ऐसा हुआ कि लोगों ने स्नान किया और पानी पिया.



इस कार्यक्रम के कैंपेन एंबेसडर अमिताभ बच्चन ने कहा कि इस तरह के बड़े कैंपेन से देशभर में अच्छा संकेत जाता है. उन्होंने कहा कि 8 साल की मेहनत के बाद देश से पोलियो खत्म हो पाया

ये भी पढ़ें-

फडणवीस ने कहा, मिशन पानी के लिए काम करेगी महाराष्‍ट्र सरकार
योगी बोले- पहली बार पीएम मोदी ने जल संचयन पर शुरू किया काम

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 6:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...