सरकार के 100 दिन: प्रकाश जावड़ेकर बोले- Article 370 सबसे बड़ा फैसला, हर घर शुद्ध पानी पहुंचाना हमारा लक्ष्‍य

News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 11:13 PM IST
सरकार के 100 दिन: प्रकाश जावड़ेकर बोले- Article 370 सबसे बड़ा फैसला, हर घर शुद्ध पानी पहुंचाना हमारा लक्ष्‍य
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सरकार के 100 दिन पूरे होने पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने प्रेस वार्ता की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सरकार के 100 दिन पूरे होने पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने प्रेस वार्ता की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2019, 11:13 PM IST
  • Share this:
केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (Bjp) की अगुआई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार के 100 दिन (100 Days of Modi 2.0) पूरे होने पर सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने प्रेस वार्ता की. इस दौरान उन्‍होंने अनुच्‍छेद-370 और जल शक्ति मिशन समेत सरकार की ओर से बीते 100 दिनों में लिए गए फैसलों की जानकारी दी.

जावड़ेकर ने इस दौरान जम्मू-कश्मीर (Jammu and kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) और आर्टिकल 35 ए (Article 35a) हटाने का जिक्र किया. बीजेपी नेता जावड़ेकर ने इस दौरान यह भी बताया कि सरकार ने यह फैसला क्यों किया.

बताया सबसे बड़ा फैसला
प्रेस वार्ता में जावड़ेकर ने कहा, 'सबसे बड़ा फैसला आर्टिकल 370, आर्टिकल 35 ए और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (Ladakh) को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने को लेकर हुआ. आज 35 दिन हो चुके हैं और सिर्फ कुछ छोटी-मोटी घटनाएं हुई हैं. हालात सामान्य हो रहे हैं.'

जावड़ेकर ने इस दौरान बताया कि ऐसा क्यों किया गया. उन्होंने कहा, 'आर्टिकल 370 को रद्द करने के फैसले का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि पाकिस्तान (Pakistan) ने संयुक्त राष्ट्र संघ (United nations) सहित कई दरवाजे खटखटाए, लेकिन पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी रही.'

जल शक्ति मंत्रालय का गठन बड़ी उपलब्धि
जावड़ेकर ने कहा कि जल शक्ति मंत्रालय का गठन बड़ी उपलब्धि है और इससे जल संकट से निपटा जा सकेगा. जल शक्ति मंत्रालय के तहत 2.1 लाख काम के लक्ष्य में से 1.57 लाख काम पूरे किए जा चुके हैं. इससे हर घर में पीने का पानी पहुंचाने में मदद मिलेगी. 5 साल में हर घर में पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने का जल शक्ति मिशन का लक्ष्‍य है.
Loading...

विपक्ष पर हमला
जावड़ेकर ने कहा कि  राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की टिप्पणी पर कोई प्रतिक्रिया देने की जरूरत नहीं है. देश और दुनिया देख रही है कि मोदी सरकार कितना काम कर रही है. उन्होंने कहा कि संसद में सभी विधयेक विपक्ष और सांसदों के साथ चर्चा के बाद ही पास हुए हैं. यह कहना गलत है कि अलोकतांत्रिक तरीके से बिल पास कराया गया.

जावड़ेकर ने कहा कि 10 करोड़ ई कार्ड जारी किए गए. 41 लाख लाभार्थियों को लाभ मिला. 16000 हॉस्पिटल इससे जुड़े हैं और 20 हजार वेलनेस सेंटर बनाए गए हैं. इन सेंटर में फ्री चेक अप किया जाएगा. इलाज भी होगा.

यह भी पढ़ें:  करोड़ों साथियों के साथ मिल कर पूरा करेंगे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सपने : PM

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 3:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...