अपना शहर चुनें

States

धर्मेंद्र प्रधान ने अब उठाया 82 शहरों में PNG पहुंचाने के बीड़ा, मंगलवार को होगी ओपन बिडिंग

(फाइल फोटो- getty)
(फाइल फोटो- getty)

देश के 82 शहरों में पीएनजी पहुंचाने के लिए केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान मंगलवार को दिल्ली में रोड शो कर ओपन बिडिंग की शुरुआत करेंगे

  • Share this:
भारत सरकार की उज्ज्वला योजना को गेम चेंजर बनाने वाले केंद्रीय पेट्रोलियम व गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पीएम मोदी के एक और सपने को पूरा करने का बीड़ा उठा लिया है. मोदी सरकार के चार साल बीतने पर उज्ज्वला ही उन योजनाओं में एक है, जिसकी सफलता यूपी चुनावों में गेम चेंजर साबित हुई. अब नया सपना देश के लगभग 82 छोटे-बड़े शहरों में पीएनजी पाइपलाइन पहुंचाने का है. इसके लिए बिडिंग की शुरुआत मंगलवार 8 मई से हो रही है.

देश के 82 शहरों में पीएनजी पहुंचाने के लिए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मंगलवार को दिल्ली में रोड शो कर ओपन बिडिंग की शुरुआत करेंगे. इन शहरों के लिए पीएनजीआरबी (पीएनजी रेगुलेटरी बोर्ड) ओपन बिडिंग निकाल रहा है. इसके तहत वेंडर ही काम पूरा होने की समय सीमा तय करेगा और मंत्रालय मॉनिटरिंग करेगा.

मंत्रालय के मुताबिक अब तक सिर्फ बड़ी कंपनियां ये पाइपलाइन बिछाने का काम करती थीं. मोदी सरकार ने इसे मेट्रो शहरों से बाहर देश के सभी छोटे बड़े शहरों में पीएनजी पहुंचाने का सपना देखा ताकि ग्रीन कॉरिडोर की तैयारी भी हो सके और प्रदूषण के झंझट से भी बचा जा सके. इसलिए मोदी सरकार ने नीति बदली है और अब ओपन बिडिंग शुरू की जा रही है, जिसमें सारे निवेशक हिस्सा ले सकते हैं.



सूत्र बताते हैं कि धर्मेन्द्र प्रधान अगले एक-दो दिनों में आगे के ऑक्शन के लिए दुबई जाएंगे, ताकि दुनिया भर के बड़े निवेशक इस प्रक्रिया में शामिल हो सकें और पीएनजी पाइपलाइन शहरों में घर-घर तक पहुंचाने का सपना जल्दी साकार हो सके.
ये भी पढ़ेंः
बेमेतरा में पेट्रोलियम भंडार होने की संभावना, किया जा रहा सर्वे
भरूच: गैस रिसाव से तीन मरे, दो अस्‍पताल में भर्ती

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज