Home /News /nation /

संयुक्त राष्ट्र ने अपने दिल्ली कार्यालय को भारत के सांस्कृतिक धरोहर को किया समर्पित

संयुक्त राष्ट्र ने अपने दिल्ली कार्यालय को भारत के सांस्कृतिक धरोहर को किया समर्पित

FILE PHOTO

FILE PHOTO

यूएन हाउस को भारत-संयुक्त राष्ट्र की सात दशक लंबी साझेदारी तथा संयुक्त राष्ट्र में भारत के महान सहयोग के इतिहास को सुरक्षित रखने के स्थल के तौर पर नया रूप दिया गया है.

    संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को अपने दिल्ली कार्यालय को भारत की सांस्कृतिक धरोहर को समर्पित किया है. यहां संयुक्त राष्ट्र दिवस मनाया जा रहा है जहां देश की मूर्त और अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने को मिल रही है.

    भारत में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट को-ऑर्डिनेटर यूरी अफानसीव ने भारत की सांस्कृतिक विविधता की सराहना करते हुए कहा, 'भारत के साथ, इसकी समृद्धशाली रूचियों, रगों, ध्वनियों, खुशबुओं और भोजन से मेरा व्यक्तिगत लगाव है.'

    उन्होंने कहा कि यूएन हाउस को भारत-संयुक्त राष्ट्र की सात दशक लंबी साझेदारी तथा संयुक्त राष्ट्र में भारत के महान सहयोग के इतिहास को सुरक्षित रखने के स्थल के तौर पर नया रूप दिया गया है.

    ये भी पढ़ें: UN में पाकिस्तान को झटका, कश्मीर की रिपोर्ट को 6 देशों ने किया खारिज

    यूएन हाउस एक प्रतिष्ठित इमारत है. लोधी एस्टेट क्षेत्र की इसकी एक इमारत का डिजाइन अमेरिकी आर्किटेक्ट जोसेफ एलन स्टीन ने तैयार किया है. इंडिया इंटरनेशलन सेंटर और इंडिया हैबिटेट सेंटर भी इसी का हिस्सा है.

    पूरे परिसर को भारतीय सांस्कृतिक विरासत की थीम पर सजाया गया है जहां पूर्वी क्षेत्र के छाऊ नृत्य से लेकर तमिलनाडु के लोक थिएटर थेरूकुट्टू से गणमान्य अतिथियों को रूबरू कराया गया.

    ये भी पढ़ें: UN में बोले ट्रंप- भारत 'फ्री सोसाइटी', लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला

    केन्द्रीय मंत्री हरदीप पुरी, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, पाकिस्तान उच्चायुक्त सोहेल महमूद तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया.

    ये भी पढ़ें: भारतीय सेना के दो शहीद जवानों को यूएन देगा वीरता सम्‍मान

    Tags: Cultural festival, Delhi, India, United nations

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर