लाइव टीवी

चीन के साथ सीमा विवाद में अमेरिका ने किया भारत का समर्थन, कही ये बात

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 11:52 PM IST
चीन के साथ सीमा विवाद में अमेरिका ने किया भारत का समर्थन, कही ये बात
अमेरिका ने किया भारत का समर्थन. (Pic- AP)

दक्षिण और मध्य एशिया ब्यूरो के निवर्तमान प्रमुख एलिस वेल्स ने कहा कि अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और आसियान देशों ने चीन के उकसावे और गड़बड़ी फैलाने वाली हरकतों के विरोध में एकजुटता दिखाई है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. अमेरिका (United States) ने बुधवार को चीन (China) के साथ सीमा पर तनाव के बीच भारत (India) का जोरदार समर्थन किया है. ट्रंप प्रशासन के दक्षिण एशियाई मामलों के प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह के विवाद चीन द्वारा उत्पन्न खतरे की याद दिलाते हैं. दक्षिण और मध्य एशिया ब्यूरो के निवर्तमान प्रमुख एलिस वेल्स ने कहा कि अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और आसियान देशों ने चीन के उकसावे और गड़बड़ी फैलाने वाली हरकतों के विरोध में एकजुटता दिखाई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, एलिस वेल्स ने यह टिप्‍पणी पत्रकारों के लिए एक ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान की. यह टिप्‍पणी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के लद्दाख और सिक्किम सेक्टर में तनाव की पृष्ठभूमि के खिलाफ की गई है, जहां भारत और चीन ने अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया है. चीन ने मंगलवार को भी भारतीय सुरक्षाबलों पर चीनी क्षेत्र में घुसपैठ का आरोप लगाया था.

अमेरिका के शीर्ष राजनयिक ने अफगानिस्तान में भारत की भूमिका को एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में बताते हुए कहा कि यह नई दिल्ली को तय करना है कि वह सीधे तालिबान के साथ जुड़ना चाहता है या नहीं. हालांकि, उन्‍होंने सुझाव दिया कि तालिबान के साथ काबुल में उभरती शासन संरचना में शामिल होने के लिए, भारत और किसी भी भविष्य की अफगान सरकार के लिए अच्‍छे संबंध होना आवश्यक होगा.



हाल ही के भारत-चीन तनाव पर सवाल का जवाब देते हुए वेल्स ने कहा, 'मुझे लगता है कि सीमा पर भड़कना एक चेतावनी है कि चीनी आक्रामकता हमेशा सिर्फ बयानबाजी नहीं है. इसलिए चाहे वह दक्षिण चीन सागर में हो या चाहे वह भारत के साथ सीमा पर हो, हम चीन द्वारा उकसाने और परेशान करने वाले व्यवहार को देखते रहते हैं जो इस बात पर सवाल उठाते हैं कि चीन अपनी बढ़ती शक्ति का उपयोग कैसे करना चाहता है.'



उन्होंने कहा, 'हम जो देखना चाहते हैं, वह एक अंतरराष्ट्रीय प्रणाली हो, जिसमें सभी को लाभ पहुंचे. ऐसी प्रणाली ना हो, जिसमें चीन का आधिपत्‍य हो. और इसलिए मुझे लगता है कि सीमा विवाद चीन द्वारा उत्पन्न खतरे की याद दिलाता है'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 11:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading