Unlock 1.0 : कल से इन राज्यों में खुलेंगे मॉल्स और धार्मिक स्थल, यहां सस्ती होगी शराब

Unlock 1.0 : कल से इन राज्यों में खुलेंगे मॉल्स और धार्मिक स्थल, यहां सस्ती होगी शराब
8 जून के कई राज्यों में मंदिर और मॉल्स खोलने का आदेश जारी किया गया है.

कल से खुलने वाले सभी मॉल्स और धार्मिक स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करना अनिवार्य होगा. अलग-अलग राज्य ने धार्मिक स्थानों और मॉल्स (Malls) को खोलने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में 31 मई के बाद लगाए गए अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) में 8 जून यानी कल से मंदिर, मस्जिद, मॉल आदि खुलने लगेंगे. दोबारा खुलने के लिए मंदिरों, मस्जिदों और मॉल्स ने तैयारियां पूरी कर ली है. लेकिन इन जगहों पर जाने का अनुभव बिल्कुल बदला हुआ होगा. कल से खुलने वाले सभी मॉल्स और धार्मिक स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करना अनिवार्य होगा. अलग-अलग राज्य ने धार्मिक स्थानों और मॉल्स (Malls) को खोलने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है.

उत्तर प्रदेश में संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए केवल रिकार्ड किए हुए भक्ति संगीत या गाने बजाने की अनुमति दी गई है. समूह में एकत्र होकर गायन की अनमुति नहीं होगी. वहीं, राजस्थान सरकार ने 8 जून से धार्मिक स्थल नहीं खोलने का फैसला लिया है. आइए जानते हैं किस राज्य में खुलेंगे धार्मिक स्थल और मॉल्स.





यूपी सरकार ने धर्मस्थलों के संबंध में जारी किए दिशा-निर्देश
-सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए परिसरों में लोगों के लाइन में खड़े होने के निशान अंकित किए जाएं.

-प्रवेश एवं निकास की यथासंभव अलग-अलग व्यवस्था की जाए.

-कतारों में सभी व्यक्ति एक दूसरे से कम से कम 6 फीट की दूरी पर रहेंगे.

-धार्मिक स्थल के अंदर किसी प्रकार के प्रसाद वितरण अथवा पवित्र जल के छिड़काव की अनमुति नहीं होगी. श्रद्धालु एवं पुजारी एक दूसरे को स्पर्श नहीं करेंगे.

-प्रार्थना सभाओं के लिए एक ही दरी या मैट के प्रयोग से बचा जाए. परिसर के भीतर शौचालयों, हाथ पैर-धोने के स्थानों पर स्वच्छता के विशेष उपाय करने होंगे. परिसर के फर्श को विशेष रूप से कई बार साफ कराना होगा.

राजस्थान में जारी रहेगी तालाबंदी
राजस्थान में 8 जून से धार्मिक स्थाल नहीं खुलेंगे. राज्य सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए 8 जून से होटल, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल को खोलने के निर्देश जारी किए गए हैं. राजस्थान की गहलोत सरकार ने सख्त शर्तों के साथ क्लब भी खोलने की इजाजत दी है. इसके साथ ही लोगों से नियमों का पालन करने की अपील की है.

छत्तीसगढ़ ने जारी किया अलग नियम
छत्तीसगढ़ में 8 जून से प्रदेश में धार्मिक स्थल तो खुलेंगे पर एक साथ लोगों के जाने पर पाबंदी होगी. वहीं, लोगों को धार्मिक स्थल पर बैठने के लिए घर से चादर लानी ही लानी होगी. इसके अलावा प्रदेश में सोमवार से पार्क तो खुलेंगे, लेकिन वहां सख्‍त नियमों के साथ ही आम लोगों को प्रवेश करने की अनुमति होगी.

दिल्ली में सस्ती होगी शराब
बात अगर राजधानी दिल्ली की जाए तो यहां होटल और बैंक्वेट हॉल अभी बंद रहेंगे. हालांकि दिल्ली में रेस्टोरेंट और मॉल्स कल से खुलेंगे. इसके अलावा दिल्ली में 8 जून से शराब सस्ती हो जाएगी. केजरीवाल सरकार ने शराब पर लगने वाले अतिरिक्त कोरोना टैक्स को खत्म करने का ऐलान कर दिया है. कोरोना टैक्स हटने के बाद दिल्ली में शराब सस्ती हो जाएगी.

ये भी पढ़ेंः-
ट्विटर पर अचानक ही ट्रेंड होने लगा #virushkadivorce, लोग बोले- न सेंस की सीमा हो, न लॉजिक का हो बंधन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading