Unlock 4: खुलेंगे ओपन एयर थियेटर लेकिन सिनेमाघर जाने के लिए करना होगा और इंतजार

सिर्फ ओपन एयर थियेटर्स को खोले जाने की अनुमति दी गई है, सिनेमाघर अब भी बंद रहेंगे (सांकेतिक फोटो)

Unlock 4: इसके अलावा यात्रियों (Passengers) पर अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रा (International Air Travel) के लिए प्रतिबंध लगा रहेगा. केवल वे ही अंतरराष्ट्रीय विमान यात्राएं की जा सकेंगीं, जिनकी अनुमति केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) की ओर से दी गई हो.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 (Unlock-4 Guidelines) की गाइडलाइंस जारी कर दी है. अनलॉक 4 में इन गतिविधियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) के बाहर अन्य सभी गतिविधियों की अनुमति होगी- 1. सिनेमा हॉल (Cinema Hall), स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर (Theater) (हालांकि 21 सितंबर से ओपन एयर थियेटर को खोले जाने की बात कही गई है) और ऐसी ही अन्य जगहें, 2. इसके अलावा यात्रियों (Passengers) पर अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रा (International air travel) के लिए प्रतिबंध लगा रहेगा. केवल वे ही अंतरराष्ट्रीय विमान यात्राएं की जा सकेंगीं, जिनकी अनुमति केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) की ओर से दी गई हो.

    बता दें कि सरकार के निर्देशों के मुताबिक ओपन एयर थियेटर (Open Air Theater) 21 सितंबर से खोले जा सकेंगे. सामाजिक (Social), अकादमिक (Academic), खेलों से जुड़ी, मनोरंजन से जुड़ी, सांस्कृतिक और धार्मिक सभाओं (Congregations) की अनुमति 21 सितंबर से होगी. इसमें सिर्फ 100 लोगों तक की उपस्थिति को छूट मिलेगी. हालांकि सीमित संख्या वाली सभा में भी लोगों का फेस मास्क (Face Mask) पहनना, सामाजिक दूरी के नियमों (Social Distancing rules) का पालन करना अनिवार्य होगा और उनकी थर्मल स्क्रीनिंग (Thermal Screening) की जायेगी और हैंड वॉश और सैनिटाइजर (Sanitizer) उपलब्ध कराया जायेगा.

    यह भी पढ़ें: अनलॉक 4 में किसे मिलेगी इजाजत, किस पर होगी पाबंदी जानें एक नजर में

    तीस सितंबर तक लागू रहेंगीं अनलॉक 4 गाइडलाइन्स
    21 सितंबर से सामाजिक, धार्मिक व अन्य आयोजन होंगे, 100 लोग हिस्सा उसमें ले सकेंगे. अनलॉक 4 गाइडलाइंस के मुताबिक भी स्कूल-कालेज 30 सितंबर तक बंद ही रहेंगे. हालांकि कंटेनमेंट जोन के बाहर 21 सितंबर से स्कूल अपने टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ ऑनलाइन क्लास के लिए स्कूल में बुला सकते हैं. नौवीं से बारहवीं तक के स्टूडेंट अगर उनके परिजन चाहते हैं तो टीचर से गाइडेंस लेने के लिए स्कूल विजिट कर सकते हैं. तीस सितंबर तक के लिए अनलॉक 4 गाइडलाइन्स लागू रहेंगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.