Home /News /nation /

बिजनेस के लिए बेहतर माहौल तैयार कर रहे UP-आंध्र-तेलंगाना, जानें कौन सा राज्य किस नंबर पर

बिजनेस के लिए बेहतर माहौल तैयार कर रहे UP-आंध्र-तेलंगाना, जानें कौन सा राज्य किस नंबर पर

कई राज्यों ने बिजनेस के माहौल में सुधार किया है. (सांकेतिक तस्वीर)

कई राज्यों ने बिजनेस के माहौल में सुधार किया है. (सांकेतिक तस्वीर)

साल 2020 में जारी की गई एक रिपोर्ट (Government Report) के मुताबिक आंध्र प्रदेश, यूपी और तेलंगाना इस मामले में अव्वल हैं. बीते साल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कारोबारी सुगमता के आधार पर राज्यों की रैंकिंग के चौथे संस्करण की घोषणा की थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई में केंद्र सरकार ने बीते वर्षों में व्यापार को आसान बनाने के व्यापक प्रयास किए हैं. इस क्रम में कई राज्यों ने अपने यहां व्यवस्थित रूप से सुधारों को बढ़ावा दिया है. साल 2020 में जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना इस मामले में अव्वल रहे. बीते साल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कारोबारी सुगमता के आधार पर राज्यों की रैंकिंग के चौथे संस्करण की घोषणा की थी. वहीं, राजधानी दिल्ली कारोबारी माहौल के मामले में अपनी रैकिंग सुधारते हुए 12वें स्थान पर पहुंच गई है.

    व्यापार सुधार कार्य योजना के आधार पर राज्यों की रैंकिंग तय करने का काम 2015 में शुरू किया गया था. अब तक राज्यों की इस आधार पर रैंकिंग की सूची वर्ष 2015, 2016 और 2017-18 में जारी की गई थी. कार्य योजना 2018-19 में करोबार की स्थितियां बेहतर बनाने के लिए 180 मुख्य मानक तय किए गए थे जिनमें 12 व्यावसायिक विनियामक क्षेत्र जैसे कि सूचना तक पहुंच, एकल खिड़की प्रणाली, श्रम और पर्यावरण आदि शामिल थे.

    2019 की रैंकिंग में 30 हजार लोगों से ली गई थी प्रतिक्रिया
    कारोबारी सुगमता के मामले में प्रदर्शन के आधार पर राज्यों की रैंकिग तय करते समय स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा और बड़े स्तर पर निवेश आकर्षित करने का उद्देश्य हासिल करने का प्रयास किया गया. 2019 की रैंकिंग तय करते समय जमीनी स्तर पर तीस हजार से अधिक लोगों से मिली प्रतिक्रियाओं को शामिल किया गया जिन्होंने सुधारों की प्रभावशीलता के बारे में अपनी राय दी. कहा गया कि रैंकिंग राज्यों में निवेश को आकर्षित करने, स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने और प्रत्येक राज्य में कारोबारी सुगमता को बढ़ाने में मदद करेगी.

    राज्य सुधार कार्य योजना 2019 के मुताबिक ये हैं टॉप टेन राज्य
    1-आंध्र प्रदेश, 2- उत्तर प्रदेश, 3- तेलंगाना, 4- मध्य प्रदेश, 5- झारखंड, 6- छत्तीसगढ़, 7- हिमाचल प्रदेश, 8- राजस्थान, 9- पश्चिम बंगाल, 10- गुजरात.

    कारोबारी माहौल में देश का कौन राज्य कहां, जानें

    पूरे देश में बन रहा है सकारात्मक माहौल
    दरअसल पूरे देश में व्यापार को सुगम बनाने के प्रयास स्पष्ट तौर पर दिखने लगे हैं. ‘ ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ 2020 की रिपोर्ट के अनुसार रैंकिंग में भारत 14 स्थान की छलांग लगाकर 63वें स्थान पर पहुंच गया है. भारत ने पांच वर्षों (2014-19) में अपनी रैंक में 79 पदों का सुधार किया.

    Tags: Andhra Pradesh

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर