• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • UP Election 2022: कड़वे अनुभवों के बाद अखिलेश को कांग्रेस-बसपा से परहेज, बोले- क्लीन स्वीप करेगी SP

UP Election 2022: कड़वे अनुभवों के बाद अखिलेश को कांग्रेस-बसपा से परहेज, बोले- क्लीन स्वीप करेगी SP

नोटबंदी के दौरान बैंक के बाहर लाइन में पैदा हुए खंचाजी नाथ ने सपा का झंडा दिखाकर यात्रा को रवाना किया.

नोटबंदी के दौरान बैंक के बाहर लाइन में पैदा हुए खंचाजी नाथ ने सपा का झंडा दिखाकर यात्रा को रवाना किया.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के मुखिया और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा कि गठबंधन के मामले में बड़ी पार्टियों के साथ हमारा अनुभव अच्छा नहीं रहा है. इसलिए हम छोटी पार्टियों को एक साथ लाने में जुटे हैं ना कि बड़ी पार्टियों को.

  • Share this:

लखनऊ. समाजवादी पार्टी (SP) के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने 12 अक्टूबर से यूपी में अपनी विजय रथ यात्रा (Vijay Rath Yatra) कानपुर (Kanpur) से शुरू कर दी है. हमीरपुर सर्किट हाउस में CNN News18 से बातचीत में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) को लेकर अपने एजेंडे को सामने रखा. यूपी में गठबंधन की राजनीति पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी पार्टी राज्य में इस बार किसी भी बड़ी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेगी. उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि समाजवादी पार्टी, कांग्रेस या बसपा के साथ किसी भी तरह का गठबंधन करेगी.’ उन्होंने कहा कि बीजेपी (BJP) को पता है कि समाजवादी पार्टी ही असली चुनौती है, इसलिए पार्टी लोगों में ये धारणा बिठाना चाहती है कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश में मजबूत हो रही है.

पढ़िए अखिलेश यादव के साथ बातचीत के संपादित अंश –

  • न्यूज18: यूपी चुनाव में नारा क्या है? 2022 में बाइसिकल से बदलाव?

    अखिलेशः किसानों, युवाओं और उत्तर प्रदेश के लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए हम लड़ेंगे. बीजेपी की सरकार हर मोर्चे पर फेल हुई है और ये अपना मेनिफेस्टो भी लागू नहीं कर पाए हैं. बिजनेस और व्यापार ध्वस्त हो चुका है. ये विजय रथ यात्रा सबके लिए न्याय सुनिश्चित करेगी. सपा का विजय रथ जनता के साथ आगे बढ़ेगा.
  • न्यूज18: आपके चुनावी अभियान का एजेंडा क्या है?

    अखिलेशः जिस तरह से किसानों पर अत्याचार हुआ है. उनकी आय नहीं बढ़ी है. हम किसानों की जिंदगी में बदलाव लाने का वादा करते हैं. राज्य में बिजली उत्पादन के लिए एक भी नई इकाई नहीं लगी है. महंगी बिजली की वजह से किसान और व्यापारी परेशान हैं. हम बिजली क्षेत्र में सुधार करेंगे और किसानों को मुफ्त बिजली देंगे. युवाओं को नौकरी देंगे और यूपी को फिर से विकास की पटरी पर ले आएंगे. यही हमारा एजेंडा है. बीजेपी के 5 सालों के शासन में दलितों और अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हुआ है. समाजवादी पार्टी इस अन्याय को खत्म करेगी.
  • न्यूज18:आपने एक बार कहा था कि आप बड़ी पार्टियों की ओर नहीं देख रहे हैं. लेकिन एक बड़ी पार्टी की नेता यूपी में इस समय बहुत सक्रिय हैं?

    अखिलेशः यूपी का चुनाव यूपी के लोगों के बारे में है. लोग बदलाव चाहते हैं. लोकतंत्र में हर पार्टी के पास प्रचार का अधिकार है, लेकिन लोगों को पता है कि उन्हें किसको वोट देना है. बीजेपी को ज्यादा सोचना नहीं चाहिए क्योंकि लोगों ने अपना मन बना लिया है.
  • न्यूज18: क्या आप इस बारे में चिंतित हैं कि बीजेपी के खिलाफ पड़ने वाला वोट तीन हिस्सों में बंट जाएगा?

    अखिलेशः बीजेपी को इस बारे में चिंतित होने की जरूरत नहीं है. लोगों ने बदलाव का मन बना लिया है. उन्हें यह भी पता है कि जमीन पर किस पार्टी ने काम किया है. समाजवादी पार्टी इस चुनाव में क्लीन स्वीप करेगी.
  • न्यूज18: 2017 और 2019 के चुनाव में आपने गठबंधन किया था, क्या आपने गठबंधन का विकल्प खुला रखा है?

    अखिलेशः गठबंधन के मामले में बड़ी पार्टियों के साथ हमारा अनुभव अच्छा नहीं रहा है. इसलिए हम छोटी पार्टियों को एक साथ लाने में जुटे हैं ना कि बड़ी पार्टियों को.
  • न्यूज18: क्या कांग्रेस के साथ गठबंधन के सभी विकल्प बंद हो चुके हैं?

    अखिलेशः मुझे नहीं लगता कि सपा का कांग्रेस या बसपा के साथ कोई गठबंधन होगा.
  • न्यूज18: लखीमपुर मामले में अभी तक गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा ने इस्तीफा नहीं दिया है?

    अखिलेशः मैं पहला व्यक्ति था, जिसने घायल किसानों से बात की थी. यूपी के किसानों ने बीजेपी का सफाया करने का मन बना लिया है और उन्हें समाजवादी पार्टी में उम्मीद दिखाई दे रही है.
  • न्यूज18: पहले प्रियंका गांधी को हिरासत में लेना, फिर उन्हें और राहुल गांधी को लखीमपुर खीरी जाने देना, क्या आपको नहीं लगता कि बीजेपी खास वजहों से कांग्रेस को भाव दे रही है?

    अखिलेशः बीजेपी की रणनीति को लोग देख रहे हैं. बीजेपी को पता है कि सपा ही असली चुनौती है. इसलिए वे भ्रम पैदा करना चाहते हैं. लोगों में गलत धारणा बिठाना चाहते हैं. लेकिन ये सारी रणनीति धरी की धरी रह जाएगी.
  • पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज