Home /News /nation /

यूपी, बिहार, महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों में कोविड-19 वैक्सीन के 10 करोड़ डोज उपलब्ध, अब तक नहीं हुए इस्तेमाल

यूपी, बिहार, महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों में कोविड-19 वैक्सीन के 10 करोड़ डोज उपलब्ध, अब तक नहीं हुए इस्तेमाल

यूपी, बिहार और महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों में कोविड-19 वैक्सीन के 10 करोड़ डोज उपलब्ध
 (File Photo)

यूपी, बिहार और महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों में कोविड-19 वैक्सीन के 10 करोड़ डोज उपलब्ध (File Photo)

10 Crore Unused Covid-19 Vaccine Doses in 5 States: यूपी, बिहार और महाराष्ट्र समेत देश के 5 राज्यों में कोविड-19 वैक्सीन की 10 करोड़ से ज्यादा डोज उपलब्ध हैं जिनका अब तक इस्तेमाल नहीं हुआ है. राज्यसभा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी. इनमें से कुछ राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना वैक्सीन की डोज बड़ी संख्या में उपलब्ध हैं और इन राज्यों में वैक्सीन नहीं लेने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona) और ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) की दहशत के बीच देश में कोविड-19 टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) की रफ्तार में तेजी लाने की जरूरत है, लेकिन 5 राज्यों में कोरोना वैक्सीन के करीब 11 करोड़ डोज उपलब्ध हैं जिनका अब तक उपयोग नहीं हुआ है. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार और राजस्थान में वैक्सीन की ये खुराक मौजूद हैं. राज्यसभा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) ने इस बात की जानकारी दी.

    स्वास्थ्य मंत्रालय के डाटा के अनुसार, फिलहाल देश में कोविड-19 वैक्सीन के 23 करोड़ डोज उपलब्ध हैं. वहीं 5 राज्यों में इन डोज की संख्या 11 करोड़ के करीब है. इनमें यूपी का नंबर सबसे पहले है, जहां वैक्सीन की 2.9 करोड़ डोज बचे हैं, वहीं बंगाल में 2.5 करोड़, महाराष्ट्र में 2.2 करोड़, बिहार में 1.80 करोड़, राजस्थान में 1.43 करोड़, तमिलनाडु में 1.35 करोड़ और मध्य प्रदेश में 1.1 करोड़ वैक्सीन डोज बचे हुए हैं, जिनका उपयोग अब तक नहीं हुआ है.

    इनमें से कुछ राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना वैक्सीन के डोज बड़ी संख्या में उपलब्ध हैं और इन राज्यों में वैक्सीन नहीं लेने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक अब तक नहीं ली है. उदाहरण के तौर पर देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में करीब 3.50 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन नहीं हुआ है, वहीं इसी कड़ी में बिहार में 1.89 करोड़ लोगों को वैक्सीन नहीं लगी है. अन्य राज्यों में महाराष्ट्र में यह संख्या 1.71 करोड़ है जबकि तमिलनाडु में यह नंबर 1.24 करोड़
    है.

    यह भी पढ़ें: बेंगलुरु: ओमिक्रॉन को शिकस्त देने वाला डॉक्टर दोबारा कोरोना वायरस से संक्रमित

    हालांकि कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारत में बेहतर काम किया गया है. देश में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज बड़ी तेजी से लगाए गए थे. वहीं देश में अब तक कुल 1.25 करोड़ वैक्सीन की खुराक लगाई जा चुकी है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लेने वाले लोगों के वैक्सीनेशन को लेकर चिंता जताई है इसलिए देश की वह आबादी जिसे वैक्सीन नहीं लगी है, उन्हें वैक्सीनेशन के लिए तैयार और प्रेरित करना एक बड़ी चुनौती साबित हो रही है.

    Tags: Corona vaccination, Covid vaccine, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर