बड़ी खबर : यूपी बोर्ड रिजल्ट पर डिप्टी सीएम ने किया अहम खुलासा, बताया कब आएंगे नतीजे

बड़ी खबर : यूपी बोर्ड रिजल्ट पर डिप्टी सीएम ने किया अहम खुलासा, बताया कब आएंगे नतीजे
यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं के नतीजों की घोषणा इस तारीख को होगी.

UP Board Exam Results 2020 : यूपी बोर्ड (UP Board) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं की कॉपियों के मूल्यांकन (Evaluation) का काम खत्म हो चुका है.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच बिहार दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों का ऐलान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. अब सभी की निगाहें यूपी बोर्ड रिजल्ट्स (UP Board Results) पर टिक गईं हैं. यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षाओं की परीक्षाएं काफी पहले ही पूरी हो गईं थीं और अब कॉपियों के मूल्यांकन (Evaluation) का काम भी खत्म हो चुका है. ऐसे में यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 पर उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Deputy CM Dinesh Sharma) ने बड़ी जानकारी दी. इसके मुताबिक नतीजों की बाट जोह रहे स्टूडेंट्स का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है.

मूल्यांकन का काम पूरा हुआ
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy CM Dinesh Sharma) ने बताया कि जानलेवा महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के बीच चरणबद्ध ढंग से यूपी बोर्ड (UP Board) की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो गया है. उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने इस दौरान स्टूडेंट्स के लिए बेहद अहम जानकारी देते हुए बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जून के आखिरी सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा.




12 दिन में खत्म हो गईं थीं 12वीं की परीक्षाएं
यूपी बोर्ड एग्जाम 2020 (UP Board Exam 2020) के लिए 56.11 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हुए थे. करीब 51 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 कार्यदिवसों में 18 फरवरी से शुरू होकर 3 मार्च को खत्म हुई थीं. वहीं इंटमीडिएट की परीक्षाओं में महज 15 दिन लगे थे. 16 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू ही हुआ था लेकिन 18 मार्च को कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए इसे रोक दिया गया था.



12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख घोषित
वहीं, यूपी बोर्ड ने 12वीं कक्षा की प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाओं की तारीख भी जारी कर दी है. उत्‍तर प्रदेश माध्‍यम‍िक श‍िक्षा पर‍िषद के नोटिफ‍िकेशन के अनुसार प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाएं अगले सप्‍ताह मंगलवार 9 जून 2020 से शुरू हो जाएंगी. प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा 9 और 10 जून 2020 को आयोजित होगी और इन दो द‍िनों के दौरान 12वीं के करीब 20 लाख से ज्‍यादा छात्र इसमें शाम‍िल होंगे. कोव‍िड-19 के कारण देशभर में हुए लॉकडाउन के कारण यूपी बोर्ड की प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षाएं रोक दी गई थीं.

CBSE ने बताई एग्जाम सेंटर बदलने की प्रक्रिया, 9 जून तक करना होगा ये काम

UP Board: इस डेट से शुरू होगी यूपी बोर्ड 12वीं की प्रैक्‍ट‍िकल परीक्षा, जानें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading