लाइव टीवी

यूपी उपचुनाव में एक भी सीट पर नहीं मिली जीत, फिर क्‍यों खुश है कांग्रेस

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 2:05 PM IST
यूपी उपचुनाव में एक भी सीट पर नहीं मिली जीत, फिर क्‍यों खुश है कांग्रेस
उत्‍तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस का मत-प्रतिशत बढ़ा है. कहा जा रहा है कि महासचिव प्रियंका के प्रयासों के कारण ऐसा संभव हुआ है.

उत्‍तर प्रदेश (UP) की 11 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव (Assembly Bypolls) में कांगेस (Congress) को एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई, लेकिन उसके मत-प्रतिशत (Vote Share) में 2017 के मुकाबले बढ़ोतरी हुई है. इस बढ़ोतरी को कांग्रेस यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) के लिए अच्‍छा संकेत मान रही है. उपचुनाव में 11 सीटों में से 8 एनडीए (NDA) और तीन समाजवादी पार्टी (SP) के खाते में आई हैं. राज्‍य में बसपा (BSP) की स्थिति कांग्रेस से भी खराब हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 2:05 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश (UP) की 11 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस (Congress) को एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई. उपचुनाव (Assembly Bypolls) में बीजेपी (BJP) को 8, जबकि समाजवादी पार्टी (SP) के खाते में 3 सीटें आईं. वहीं, बसपा (BSP) किसी सीट पर जीत दर्ज नहीं कर पाई. उपचुनाव में खराब प्रदर्शन के बावजूद ऐसा क्‍या हुआ, जिसकी वहज से कांग्रेस खुश नजर आ रही है. दरअसल, उपचुनाव में कांग्रेस के मत-प्रतिशत (Vote Share) में विधानसभा चुनाव 2017 के मुकाबले बढ़ोतरी हुई है. विधानसभा चुनाव 2022 से पहले कांग्रेस इस बढ़े हुए मत-प्रतिशत को अपने पक्ष में अच्‍छे संकेत के तौर पर देख रही है.

प्रियंका गांधी के प्रयासों से उत्‍तर प्रदेश में मजबूत हो रही है कांग्रेस
यूपी उपचुनाव में कांग्रेस और बसपा दोनों तीसरे स्‍थान पर रहे, लेकिन मायावती (Mayawati) की पार्टी की हालत सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के दल से खराब है. जहां कांग्रेस के वोट शेयर में इजाफा हुआ है, वहीं एक ओर बसपा अपनी जबलपुर सीट नहीं बचा पाई और दूसरी ओर छह सीटों पर उसका मत-प्रतिशत भी घट गया. कहा जा रहा है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के लगातार प्रयासों के कारण राज्‍य में पार्टी की स्थिति धीरे-धीरे मजबूत होती जा रही है. प्रियंका गांधी कानून व्‍यवस्‍था (Law and Order) के साथ ही प्रशासनिक मुद्दों पर राज्‍य की योगी आदित्‍यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) पर हमला करती रहती हैं. यही नहीं, वह जरूरत के मुताबिक सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी करती हैं.

बीजेपी के लिए अच्‍छे संकेत नहीं, कांग्रेस का वोट शेयर हुआ दोगुना

यूपी विधानसभा चुनाव 2017 (UP Assembly Elections 2017) में कांगेस को 6.25 फीसदी वोट हासिल हुए थे, जो राज्‍य में पार्टी को मिले तब तक के सबसे कम वोट थे. उपचुनाव में कांग्रेस को राहत मिली और उसकी झोली में 12.80 फीसदी वोट गिरे. वहीं, बीजेपी ने अपनी नौ में से आठ सीटों पर दोबारा कब्‍जा कर लिया है. इसके बाद भी पार्टी के लिए हालात बहुत अच्‍छे नहीं हैं क्‍योंकि उसके मत-प्रतिशत में 14 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (UP Congress Committee) के मुखिया अजय कुमार (Ajay Kumar) ने ट्वीट किया, 'उपचुनाव में कांग्रेस का मत-प्रतिशत 2019 के मुकाबले दोगुना (Double) हो गया है.'

मतगणना के समय प्रियंका गांधी ने योगी सरकार पर लगाया आरोप
अजय कुमार ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में बदलाव का आगाज हो चुका है. कांग्रेस उत्‍तर प्रदेश से मिले जनादेश का सम्‍मान करती है. उन्‍होंने कांग्रेस के मत-प्रतिशत में इजाफे का श्रेय पार्टी नेताओं (Congress Leaders) और कार्यकर्ताओं (Workers) को दिया. इससे पहले प्रियंका गांधी ने बृहस्‍पतिवार को योगी सरकार पर गंगोह विधानसभा क्षेत्र में मतगणना में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया. दरअसल, शुरुआती मतगणना में कांग्रेस के नोमन मसूद आगे चल रहे थे. आखिर में उन्‍हें बीजेपी के कीरत सिंह ने 5,000 से ज्‍यादा मतों से हरा दिया. प्रियंका ने आरोप लगाया कि उनके प्रत्‍याशी को मतगणना केंद्र से बाहर कर दिया था. पीएम नरेंद्र मोदी लोगों के फैसले को बदलना चाहते हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें:

पवार और चौटाला ने साबित किया, अभी क्षेत्रीय पार्टियों में बाकी है दमखम

माता-पिता से मिले तोहफे ने इस युवक को रातोंरात बना डाला अरबपति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 2:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...