अपना शहर चुनें

States

हैदराबाद में योगी आदित्याथ का रोड शो, सड़क पर उमड़े लोग, 'जियो रे बाहुबली' के लगे नारे

सीएम योगी के रोड शो के दौरान हैदराबाद की सड़कों पर दिखा लोगों का हुजूम देखने को मिला.
सीएम योगी के रोड शो के दौरान हैदराबाद की सड़कों पर दिखा लोगों का हुजूम देखने को मिला.

Hyderabad Municipal Corporation Elections: रोड शो के बाद जनता को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा, पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में, गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 को निरस्त किया

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2020, 7:01 PM IST
  • Share this:
हैदराबाद. ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (Greater Hyderabad Municipal Corporation Elections) (GHMC) के लिए प्रचार शुरू हो चुका. बीजेपी के स्टार प्रचारक और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी जीएचएमसी चुनावों में प्रचार करने के लिए हैरादाबाद पहुंचे. शनिवार को योगी ने हैदाराबाद में रोड शो किया. योगी के रोड शो के दौरान सड़कों पर सैकड़ों लोगों की भीड़ नजर आई. योगी के रोड शो में फिल्म बाहुबली का गाना 'जियो रे बाहुबली' भी रोड शो में बजता दिखा.

रोड शो के बाद जनता को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा, पीएम नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में, गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 को निरस्त किया, ताकि हैदराबाद और तेलंगाना के लोग पूरी आजादी से वहां पर जमीन खरीद सकें. इस दौरान योगी ने असदुद्दीन ओवैसी पर भी जमकर निशाना साधा. देखें VIDEO...
बिहार शपथ ग्रहण समारोह में दिखा AIMIM का चेहराएआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी पर निशाना साधते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा, बिहार में AIMIM के एक नव-निर्वाचित विधायक ने शपथ ग्रहण के दौरान 'हिंदुस्तान' शब्द का उच्चारण करने से इनकार कर दिया. वे हिंदुस्तान में रहेंगे, लेकिन जब हिंदुस्तान के नाम पर शपथ लेने की बात आती है, तो वे संकोच करते हैं. यह AIMIM का असली चेहरा दिखाता है.बदला जाएगा हैदराबाद का नाम?कुछ लोग मुझसे पूछ रहे थे कि क्या हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर रखा जा सकता है. मैंने कहा- क्यों नहीं. मैंने उनसे कहा कि हमने यूपी में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद प्रयागराज के रूप में फैजाबाद का नाम अयोध्या और इलाहाबाद रखा. फिर हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर क्यों नहीं रखा जा सकता?

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के दौरे के बाद शनिवार को योगी आदित्यनाथ चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे हैं. इन चुनावों को अपने खाते में करने के लिए बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी है. योगी आदित्यनाथ के बाद राज्य में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का भी दौरा होना है.



बीजेपी के लिए क्यों खास है ये चुनाव?
ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपिल कारपोरेशन का चुनाव बीजेपी पहली बार इतनी मजबूती से लड़ रही है. यहां चुनाव बीजेपी और टीआरएस के बीच माना जा रहा है. कांग्रेस तीसरे नंबर की पार्टी बन गई है. राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि बीजेपी यहां अच्छी सीटों पर जीत दर्ज करेगी. ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम करीब 24 विधानसभा सीट में फैला है और इसका सालाना बजट करीब साढ़े पांच हजार करोड़ है. तेलंगाना की जीडीपी का बड़ा हिस्सा यहीं से आता है.

1 दिसंबर को डाले जाएंगो वोट
ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के 150 वार्ड के लिए 1 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. GHMC में 6 जोन और 30 सर्किल हैं. वोटों की गिनती 4 दिसंबर 2020 को की जाएगी. 150 वार्डों के लिए 1122 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 583 पुरुष और 540 महिला उम्मीदवार हैं. इन चुनावों में उम्मीदवारों की औसत उम्र 41 वर्ष है. ये चुनाव तय करेंगे कि GHMC का नया मेयर कौन होगा. GHMC के लिए पिछला चुनाव 2016 में हुआ था. इसमें टीआरएस ने 99 वार्ड में जीत हासिल की थी. एआईएमआईएम 44 सीटों पर विजयी रही थी. बीजेपी को सिर्फ 4 वार्ड में जीत मिली थी. टीडीपी को 1 और कांग्रेस को 2 वार्डों में जीत मिली थी. इन चुनावों में 74 लाख वोटर्स वोट डालेंगे. इनमें 38.5 लाख पुरुष और 35.5 लाख महिला वोटर हैं. 669 अन्य वोटर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज