लाइव टीवी

तूफान 'फानी' दक्षिणी राज्यों में मचा सकता है तबाही, IMD ने जारी किया अलर्ट

News18Hindi
Updated: April 28, 2019, 11:15 AM IST
तूफान 'फानी' दक्षिणी राज्यों में मचा सकता है तबाही, IMD ने जारी किया अलर्ट
फाइल फोटो

IMD ने कहा कि अगले दो दिनों में भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और उससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में हवा की रफ्तार बढ़कर अधिकतम 145 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2019, 11:15 AM IST
  • Share this:
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दक्षिणी राज्यों में चक्रवाती तूफान ‘फानी’ का अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक हिंद महासागर और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में बना दबाव वाला क्षेत्र उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है.

अगले 24 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान और फिर प्रचंड चक्रवाती तूफान में बदल जाने की आशंका है. मछुआरों को सलाह दी गई है वे रविवार को समुद्र में न जाएं. क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केंद्र के निदेशक एस. बालचंद्रन ने कहा कि ‘फानी’ के अगले 24 घंटे में एक प्रचंड चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है.  समाचार एजेंसी ANI के अनुसार इसके1 मई तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है और इसके बाद धीरे-धीरे उत्तर-पूर्व की ओर फिर से बढ़ेगा.

यह भी पढ़ें: यूपी-राजस्‍थान में तबाही मचा सकता है तूफान, मौसम विभाग ने किया अलर्ट



बालचंद्रन ने कहा कि बांग्लादेश की सलाह पर तूफान का नाम ‘फानी’ रखा गया है. मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडु और पुडुचेरी तटों, कोमोरिन इलाके, मन्नार की खाड़ी और केरल के तटों पर 30-40 किमी से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.



यह भी पढ़ें: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में फिर करवट बदलेगा मौसम, जानिए वजह

IMD ने कहा कि अगले दो दिनों में भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और उससे सटे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में हवा की रफ्तार बढ़कर अधिकतम 145 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. इन क्षेत्रों के समुद्र में काफी ऊंची लहरें उठती देखी गईं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: April 28, 2019, 10:11 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading