Home /News /nation /

ups products will ring in davos kannaujs perfume in gift hamper and lucknows chikankari

दावोस में बजेगा यूपी के उत्पादों का डंका, गिफ्ट हैंपर में कन्नौज का इत्र और लखनऊ की चिकनकारी

उत्‍तरप्रदेश के उत्‍पाद वर्ल्‍ड इकॉनामिक फोरम तक पहुंचेंगे. ( फाइल फोटो)

उत्‍तरप्रदेश के उत्‍पाद वर्ल्‍ड इकॉनामिक फोरम तक पहुंचेंगे. ( फाइल फोटो)

यूपी सरकार (UP Government) का एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) के प्रोडक्ट अब वर्ल्ड इकॉनामिक फोरम (world economic forum) की स्विट्जरलैंड (Switzerland) के दावोस में होने वाली बैठक में अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे.

ममता त्रिपाठी

लखनऊ. यूपी सरकार (UP Government) का एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) के प्रोडक्ट अब वर्ल्ड इकॉनामिक फोरम (world economic forum) की स्विट्जरलैंड (Switzerland) के दावोस में होने वाली बैठक में अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे. केंद्र सरकार की डिमांड पर उत्तर प्रदेश सरकार ने 600 गिफ्ट हैंपर तैयार किए हैं जिसमें कन्नौज का इत्र, लखनऊ की चिकनकारी, वाराणसी का रेशम, आजमगढ़ की ब्लैक पॉटरी, बरेली की जरदोजी, मैनपुरी की तारकशी से लेकर सहारनपुर का वुडवर्क और मुरादाबाद के पीतल के बने सामान शामिल हैं. पूरी दुनिया से लगभग 600 लोग इस फोरम में भाग लेने आएंगे, उनको भारत सरकार के प्रतिनिधि यूपी के ओडीओपी के उत्पाद भेंट में देंगे. ऐसा पहली बार होगा जब ब्रांड यूपी के खास उत्पाद किसी वैश्विक आर्थिक फोरम में लोगों के हाथों में होंगे.

आपको बता दें कि स्विट्जरलैंड के दावोस में 22 से 26 मई के बीच हो रही वर्ल्ड इकॉनामिक फोरम की बैठक में भाग ले रहे प्रतिनिधियों को देने के लिए गिफ्ट हैंपर तैयार किए गए हैं.

मजबूत होगी ब्रांड यूपी की पहचान: नवनीत सहगल
यूपी सरकार में एमएसएमई के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ही ओडीओपी विभाग भी संभालते हैं. नवनीत सहगल का कहना है कि वर्ल्ड इकॉनामिक फोरम में ओडीओपी के उत्पाद लोगों के हाथों में पहुंच जाने से ब्रांड यूपी की पहचान और मजबूत होगी. लखनऊ की चिकनकारी, आजमगढ़ की ब्लैक पॉटरी की खूबसूरती पूरी दुनिया देखेगी. केंद्र सरकार की मांग पर हमने 600 गिफ्ट हैंपर तैयार करवाए हैं जो इस फोरम में हिस्सा लेने जा रहे भारत के प्रतिनिधि वहां मौजूद सब लोगों को देंगे. यूपी की खुशबू वहां भी महकेगी.

2018 में हुई थी ओडीओपी की शुरुआत
आपको बता दें कि योगी ने अपने पहले कार्यकाल में 24 जनवरी 2018 को प्रदेश में विभिन्न जिलों में बनने वाले खास तरह के उत्पादों के लिए महत्वाकांक्षी योजना ओडीओपी की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत उन जिलों में बनने वाले उत्पादों को सरकार निर्माण, डिजाइन, वित्तीय मदद के साथ साथ माल बेचने की सुविधा भी दे रही है. अच्छे उत्पादों की मार्केटिंग के लिए प्रदेश की योगी सरकार ने ऑनलाइन कंपनियों फ्लिपकार्ट और अमेजॉन के साथ कांट्रेक्ट भी साइन किया है. ताकि ग्लोबल स्तर पर छोटे जिलों के सामान पहुंच सकें.

रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर उपलब्ध है सामान
नवनीत सहगल बताते हैं कि प्रदेश सरकार ने तमाम रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर भी ओडीओपी के सामान स्टालों पर उपलब्ध कराएं हैं. लखनऊ में प्रदेश सरकार ने खासतौर से ओडीओपी के उत्पादों के लिए मार्ट खोला है जहां एक छत के नीचे पूरे प्रदेश भर के जिलों के खास प्रोडक्ट मौजूद हैं.

यूपी के निर्यात में ओडीओपी के उत्पादों की हिस्सेदारी 72 प्रतिशत
गौरतलब है कि यूपी निर्यात के मामले में देश के पांच शीर्ष राज्यों में शामिल है. प्रदेश के 75 जिलों में खास हब विकसित गए हैं और कुल 17 इलाकों से 100 उत्पादों को वैश्विक-व्यापार के लिए चिह्नित करके उनकी प्रोफाइल तैयार कराई गई है. योगी सरकार की प्रदेश को एक लाख डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के इरादे में ओडीओपी के उत्पादों का खासा योगदान है. पूरे प्रदेश से होने वाले निर्यात में ओडीओपी के उत्पादों की हिस्सेदारी 72 प्रतिशत है. पिछले पांच सालों में इस योजना के जरिए लगभग साढ़े पांच लाख लोगों को रोजगार मिला है. ओडीओपी की सफलता को देखते हुए ही भाजपा ने इसे अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र – 2022 में शामिल किया था.

Tags: Switzerland, UP Government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर