Home /News /nation /

सफल UPSC अभ्यर्थियों को पसंद की जगह, कैडर पाने का हक नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने पलटा केरल HC का फैसला

सफल UPSC अभ्यर्थियों को पसंद की जगह, कैडर पाने का हक नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने पलटा केरल HC का फैसला

सुप्रीम कोर्ट. (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट. (फाइल फोटो)

Supreme Court UPSC News: सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा, "अखिल भारतीय सेवा के उम्मीदवार के रूप में आवेदक ने देश में कहीं भी सेवा देना स्वीकार किया है."

    नई दिल्ली. उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि सिविल सेवा के सफल अभ्यर्थियों को उनकी पसंद का कैडर और नियुक्ति का स्थान पाने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि अखिल भारतीय सेवाओं के उम्मीदवार के तौर पर उन्होंने देश में कहीं भी सेवा देना स्वीकार किया है.

    मंडल मामले में दिए गए ऐतिहासिक फैसले का हवाला देते हुए शीर्ष न्यायालय ने यह भी कहा कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार को यदि संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सामान्य श्रेणी के तहत चुनने के योग्य पाया जाता है तो उसे ‘अनारक्षित रिक्तियों में नियुक्ति दी जाएगी.’’

    केंद्र की अपील पर सुप्रीम कोर्ट ने की सुनवाई
    न्यायालय ने यह टिप्पणी केरल उच्च न्यायालय के एक फैसले के खिलाफ केंद्र सरकार की अपील पर की. उच्च न्यायालय ने अपने फैसले में केंद्र सरकार को हिमाचल प्रदेश में पदस्थ मुस्लिम महिला आईएएस अधिकारी ए शायनामोल को उनका गृह कैडर केरल आवंटित करने को कहा था.

    सुप्रीम कोर्ट ने रद्द किया केरल हाईकोर्ट का फैसला
    न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता और न्यायमूर्ति वी रामसुब्रमण्यम की पीठ ने उच्च न्यायालय के फैसले को रद्द कर दिया. पीठ ने यह भी कहा कि एससी, एसटी या ओबीसी वर्ग से आने वाला कोई उम्मीदवार यदि आरक्षण का लाभ नहीं लेता है और सामान्य श्रेणी में चुना जाता है तो बाद में वह कैडर या पसंद के स्थान पर नियुक्ति पाने के लिए आरक्षण का सहारा नहीं ले सकता.

    न्यायालय ने कहा, ‘‘अखिल भारतीय सेवा के उम्मीदवार के रूप में आवेदक ने देश में कहीं भी सेवा देना स्वीकार किया है. सेवा में चयनित हो जाने के बाद गृह कैडर के लिए कोशिशें शुरू हो जाती हैं.’’ पीठ ने यह भी कहा कि कैडर आवंटन अधिकार का मामला नहीं है.

    Tags: Supreme Court, UPSC

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर