मुंबई हमले के आरोपी तहव्वुर राणा को जल्द भारत को सौंप सकता है अमेरिका

मुंबई हमले का आरोपी है तहव्‍वुर राणा. (File pic)

26/11 Mumbai Attack: तहव्‍वुर राणा (Tahawwur Rana) मुंबई आतंकवादी हमले में कथित भूमिका के चलते वांछित है और भारत ने उसके प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है. राणा लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली का बचपन का दोस्त है.

  • Share this:
    वॉशिंगटन. अमेरिका (United States) जल्‍द ही 2008 के मुंबई आतंकी हमले (Mumbai Terrorist Attack) के आरोपी तहव्‍वुर राणा (Tahawwur Rana) को भारत को सौंप सकता है. अमेरिका की बाइडेन सरकार ने कैलिफोर्निया की एक अदालत से तहव्‍वुर राणा के प्रत्‍यर्पण को लेकर हरी झंडी देने की मांग की है. अमेरिकी सरकार की ओर से कोर्ट में कहा गया है कि प्रत्‍यर्पण के लिए भारत की ओर से तहव्‍वुर राणा के खिलाफ पर्याप्‍त सबूत मुहैया कराए गए हैं.

    तहव्‍वुर राणा मुंबई आतंकवादी हमले में कथित भूमिका के चलते वांछित है और भारत ने उसके प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है. राणा लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली का बचपन का दोस्त है. पाकिस्तानी मूल का 60 वर्षीय अमेरिकी नागरिक हेडली 2008 के मुंबई हमलों की साजिश रचने में शामिल था. वह मामले में गवाह बन गया था और वर्तमान में हमले में अपनी भूमिका के लिए अमेरिका में 35 साल जेल की सजा काट रहा है और उसने ही राणा के खिलाफ गवाही दी है.

    भारत के अनुरोध पर राणा को मुंबई आतंकवादी हमले में संलिप्तता के आरोप में लॉस एंजिलिस में 10 जून, 2020 को फिर से गिरफ्तार किया गया था. मुंबई हमले में छह अमेरिकी नागरिकों समेत 166 लोग मारे गए थे और 200 से अधिक लोग घायल हो गए थे. भारत ने उसे भगोड़ा घोषित किया है.

    अमेरिकी अदालत में पेश दस्‍तावेज में कहा गया है कि भारत द्वारा प्रस्तुत किए गए सबूत के आधार पर राणा ने जाली दस्तावेजों को बनाने और जमा करने के माध्यम से भारत सरकार के खिलाफ धोखाधड़ी की. इस तरह की धोखाधड़ी के पीछे का उद्देश्य भारतीय आपराधिक प्रावधानों के तहत अप्रासंगिक है.

    दस्तावेज में कहा गया है, 'राणा ने जानबूझकर हेडली को बिजनेस वीजा और भारत में आतंकवाद से संबंधित निगरानी अभियान चलाने के लिए आवश्यक संसाधन प्राप्त करने में मदद की. जिससे अंततः मुंबई में तीन दिन तक आतंकवादी हमले हुए.'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.