Assembly Banner 2021

तीन दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंचेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन, इन मुद्दों पर होगी बात

तीन दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंचेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन.

तीन दिवसीय दौरे पर आज भारत पहुंचेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के सत्‍ता में आने के बाद पहली बार कोई अमेरिकी मंत्री भारत (India) के दौरे पर है. इस खास मौके पर लॉयड ऑस्टिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और एनएसए से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर विचार करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 8:17 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में पिछले कई महीनों से चीन के साथ चली आ रही तनातनी के बीच अमेरिका (America) के रक्षा सचिव (मंत्री) लॉयड ऑस्टिन (Lloyd J Austin) आज से तीन दिन के दौरे पर भारत आ रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के सत्‍ता में आने के बाद पहली बार कोई अमेरिकी मंत्री भारत (India) के दौरे पर है. इस खास मौके पर लॉयड ऑस्टिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और एनएसए से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर विचार करेंगे.

बता दें कि अमेरिकी रक्षा सचिव (मंत्री) लॉयड ऑस्टिन आज शाम को दिल्‍ली पहुंचेंगे. शनिवार की सुबह लॉयड ऑस्टिन सबसे पहले नेशनल वॉर मेमोरियल पर वीर सैनिकों को श्रृद्धांजलि देंगे. इसके बाद वह साऊथ ब्लॉक पहुंचेंगे. यहां पर उन्हें ट्राई-सर्विस (यानि थलसेना, वायुसेना और नौसेना) का साझा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा. इसके बाद लॉयड ऑस्टिन और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू होगी. दोनों नेताओं के बीच हो रही इस वार्ता के दौरान दोनों देशों के सैन्य और रक्षा प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे. बैठक खत्‍म होने के बाद दोनों देश साझा-बयान भी जारी करेंगे.

अमेरिका रक्षा विभाग के मुताबिक भारत में तीन दिवसीय दौर के दौरान लॉयड ऑस्टिन अपने समकक्ष, राजनाथ सिंह के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े नेताओं (एनएसए इत्यादि) से भी मुलाकात करेंगे. दोनों देश इस खास मौके पर डिफेंस-पार्टनरशिप को मजबूत करने पर जोर देंगे. इसके साथ ही इंडो-पैसेफिक क्षेत्र और पश्चिमी हिंद महासागर पर चीन पर लगाम कसने पर भी चर्चा करेंगे.
इसे भी पढ़ें :- बाइडन की चेतावनी से रूस में हलचल! अमेरिका में अपने राजदूत को मॉस्को बुलाया



रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने को लेकर अमेरिका है नाराज
रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम लेने को लेकर अमेरिका पिछले काफी समय से भारत से नाराज चल रहा है लेकिन बाइडन प्रशासन के रक्षा सचिव के पहले विदेश दौरे के दौरान भारत आना बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. बता दें कि अमेरिका के रक्षा सचिव (मंत्री) बनने से पहले लॉयड ऑस्टिन अमेरिकी सेना के वाइस चीफ के पद पर रह चुके हैं. ऑस्टिन ईराक और दूसरे खाड़ी देशों में तैनात अमेरिका की सेंट्रल कमान के कमांडर के पद पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज