अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन को बढ़त, तमिलनाडु स्थित कमला हैरिस के गांव में दिवाली जैसा जश्न

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 4:46 PM IST
  • Share this:
थुलासेंद्रपुरम् (चेन्नई). अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन (Joe Biden) और कमला हैरिस (Kamala Harris) की जोड़ी जीत की ओर बढ़ रही है. कमला हैरिस की जीत का इंतजार अमेरिकी लोगों के साथ तमिलनाडु (Tamilnadu) के थुलासेंद्रपुरम् (Thulasendrapuram) गांव के लोगों को भी है. दरअसल कमला हैरिस की मां का ताल्लुक थुलासेंद्रपुरम् से था, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Election 2020) परिणाम को लेकर जश्न का माहौल है. लोगों सड़कों किनारे नारे लिखकर अपनी भावनाओं का इजहार किया है तो स्थानीय मंदिर में पूजा-अर्चना का दौर भी है. स्थानीय ग्रामीणों ने रंगोली बनाकर कमला हैरिस को जीत की शुभकामनाएं दी हैं

कमला हैरिस का पैतृक गांव थुलासेंद्रपुरम् चेन्नई से 320 किलोमीटर दूर है, जहां लगभग एक सदी पहले हैरिस की नानी का जन्म हुआ था. कमला के पैतृक गांव के रहने वाले अबिरामी ने कहा, 'बीते दो दिन से हम अंतिम परिणाम के लिए उत्साहित हैं. जैसे-जैसे नतीजे आ रहे हैं. हमारी खुशी बढ़ती जा रही है, हम जीत का जश्न मनाने का इंतजार कर रहे हैं.'

अबिरामी के बहुत सारे पड़ोसी अपने मोबाइल से चिपके हैं ताकि अमेरिकी चुनाव की मतगणना से जुड़े अपडेट्स मिलते रहें. जैसे ही परिणाम डेमोक्रेटिक पार्टी के पक्ष झुकता है, उनकी खुशी बढ़ती जाती है.



देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित इस हरे भरे गांव में कमला हैरिस के पोस्टर के हर कोने में दिख जाएंगे. साथ ही स्थानीय हिंदू मंदिर में कमला हैरिस की जीत के लिए प्रार्थनाएं भी की जा रही हैं.
अभी तक की मतगणना में जो बिडेन बढ़त बनाए हुए हैं और माना रहा है कि परिणाम उनके पक्ष में रह सकता है, लेकिन अभी भी कुछ राज्यों में मतगणना बाकी है, जहां ट्रंप और बिडेन के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है और इसके चलते आखिरी परिणाम के बारे में कुछ कहना जल्दबाजी होगी.

हैरिस के नाना पी.वी. गोपालन और उनका परिवार थुलासेंद्रपुरम् से 90 साल पहले चेन्नई आकर बस गया था. गोपालन बतौर उच्चाधिकारी सरकारी सेवानिवृत्त थे.

कमला हैरिस की मां अमेरिका पढ़ाई करने गईं थीं, जहां उनकी मुलाकात कमला के पिता से हुई, जिनका ताल्लुक जमैका से था. पांच वर्ष की उम्र में कमला हैरिस थुलासेंद्रपुरम् आई थीं और चुनाव प्रचार में हैरिस बार-बार चेन्नई में समुद्र किनारे अपने नाना के साथ चहलकदमी को याद करती रही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज