दिल्ली में अमेरिकियों के लिए US एंबेसी ने जारी किया सिक्योरिटी अलर्ट, इन इलाकों में न जाने को कहा

दिल्ली में अमेरिकियों के लिए US एंबेसी ने जारी किया सिक्योरिटी अलर्ट, इन इलाकों में न जाने को कहा
अमेरिकी दूतावास ने लखनऊ से 25 अमेरिकी नागरिकों को दिल्ली बुला लिया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) को भारत की दो दिन की यात्रा से वापस गए अभी 24 घंटे भी पूरे नहीं हुए हैं कि अमेरिकी दूतावास (US Embassy) ने अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा अलर्ट (Security Alert) जारी कर दिये हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2020, 10:58 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में रह रहे अमेरिकी नागरिकों (American Citizens) के लिए यूएस दूतावास (US Embassy) ने सिक्योरिटी अलर्ट (Security Alert) जारी किया है. इस अलर्ट में उन्हें उत्तर-पूर्वी दिल्ली (North-East Delhi) में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों (violent Demonstrations) के बारे में बताया गया है और सावधान रहने के निर्देश दिए गए हैं.

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) को भारत की दो दिन की यात्रा से वापस गए अभी 24 घंटे भी पूरे नहीं हुए हैं कि अमेरिकी दूतावास (US Embassy) ने अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा अलर्ट जारी कर दिये हैं.

स्थानीय मीडिया में छप रही जानकारियों पर बनाए रखें नज़र
भारत में नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए सिक्योरिटी अलर्ट जारी करते हुए लिखा है- 'भारत में रह रहे अमेरिकी नागरिकों को उत्तर-पूर्वी दिल्ली (North-East Delhi) में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए सावधानी बरतनी चाहिए और उन सभी इलाकों में जाने से बचना चाहिए, जहां पर प्रदर्शन हो रहे हैं. यह बहुत जरूरी है कि आप स्थानीय मीडिया आउटलेट्स पर प्रदर्शन के बारे में छप रही जानकारियों, सड़कों और मेट्रो के बंद किए जाने की खबरों को देखते रहें.'



धारा- 144 के बारे में भी दी गई जानकारी


इस सिक्योरिटी अलर्ट में अमेरिकी नागरिकों से संभावित कर्फ्यू पर भी नजर बनाए रखने को कहा गया है. भारत सरकार ने ऐसा कानून लागू कर रखा है- जिसे धारा 144 (Section 144) कहा जाता है- इसके जरिए चार या चार से ज्यादा लोगों के राजनीतिक इरादे से इकट्ठा होने पर रोक होती है. इसे कई इलाकों में लागू किया गया है.

अमेरिकी सिक्योरिटी अलर्ट में अमेरिकी नागरिकों से ये कदम उठाने को कहा गया है-
1. उन इलाकों में जाने से बचें जहां पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक हो या रोड बंद हो या प्रदर्शन होने की संभावना हो
2. चर्चा का विषय न बनें
3. अपने आस-पास के माहौल से सावधान रहें
4. नई जानकारियों के लिए स्थानीय मीडिया (Local Media) पर नजर रखें
5. स्थानीय प्रशासन (Local Administration) के आदेशों का पालन करें

विदेश जाने वाले और वहां रहने वालों के लिए ये निर्देश भी
इसके अलावा सिक्योरिटी अलर्ट में उन अमेरिकी नागरिकों से जो विदेश जाने वाले हैं कहा गया है कि वे अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट्स ब्यूरो ऑफ काउंसलर अफेयर्स की वेबसाइट पर नज़र बनाए रखें, जहां पर हालिया दुनिया भर की सावधानी, यात्रा संबंधी चेतावनियां और देश विशेष की जानकारियां मिल सकती हैं. अमेरिकी दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों से ट्रैवलर्स चेकलिस्ट (Travelers Checklist) को रिव्यू करने के लिए भी प्रेरित किया है, जिसमें कई काम की सुरक्षा जानकारियां उनके लिए होती हैं जो या तो विदेशों में रह रहे होते हैं या वहां की यात्रा कर रहे होते हैं.

यह भी पढ़ें: UNHRC में पाक को मिला जवाब- J&K भारत का अभिन्न हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading