अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में दावा, भारत-चीन के बीच जारी रहेगा सीमा विवाद

रिपोर्ट के अनुसार भारत का पाकिस्‍तान और चीन से जारी रहेगा तनाव. (File pic ANI)

रिपोर्ट के अनुसार भारत का पाकिस्‍तान और चीन से जारी रहेगा तनाव. (File pic ANI)

अमेरिका के ऑफिस ऑफ डायरेक्‍टर ऑफ नेशनल इंटेलीजेंस की ओर से जारी की गई इस रिपोर्ट में लद्दाख में एलओसी पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई झड़पों का भी जिक्र है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 11:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत और चीन (India China) के बीच सीमा विवाद को लेकर अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट (US Report) में बड़ा दावा किया गया है. रिपोर्ट में साफतौर पर कहा गया है कि भारत और चीन के बीच लद्दाख समेत नॉर्थ ईस्‍ट से लगी सीमाओं को लेकर भविष्‍य में विवाद जारी रहेगा. इसके साथ ही पाकिस्‍तान (Pakistan) को लेकर भी रिपोर्ट में दावा किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान के साथ भी भारत के संबंध तनावपूर्ण बने रहेंगे.

अमेरिका के ऑफिस ऑफ डायरेक्‍टर ऑफ नेशनल इंटेलीजेंस की ओर से जारी की गई इस रिपोर्ट में लद्दाख में एलओसी पर दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई झड़पों का भी जिक्र है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 1975 के बाद पहली बार बॉर्डर को लेकर दोनों देशों में हिंसक झड़प देखने को मिली है. इसे सबसे गंभीर मुद्दा भी बताया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार भारत-चीन के बीच कई दौर की वार्ता के बाद फरवरी के मध्य में कुछ स्थानों से सेनाएं पीछे हटाने में सफलता हासिल हुई. यह रिपोर्ट वैश्विक खतरों का आकलन करने के लिए हर साल तैयार की जाती है. डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलीजेंस का ऑफिस इंटेलीजेंस समुदाय की निगरानी करता है और खुफिया मामलों में अमेरिकी राष्ट्रपति को सलाह देता है.


वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कश्मीर मसले के साथ-साथ आतंकी घटनाओं के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव और बढ़ सकता है. रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि पाकिस्तान की हरकतों पर भारत सैन्य कार्रवाई कर सकता है. हालांकि युद्ध की आशंका बेहद कम है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज