मोटेरा में भाषण के बाद ट्रंप ने हिंदी में ट्वीट कर कहा- 8000 मील दूर आए हैं क्योंकि...

मोटेरा में भाषण के बाद ट्रंप ने हिंदी में ट्वीट कर कहा- 8000 मील दूर आए हैं क्योंकि...
अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करते पीएम मोदी

ट्रंप ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में भारत को अमेरिका के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक बताया. ट्रंप ने सोमवार को कहा कि भारत-अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थायी मित्रता है और उनके देश के साथ संबंधों में भारत का विशेष स्थान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 5:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अपनी पहली भारत यात्रा के तहत सोमवार को गुजरात पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ गर्मजोशी से मुलाक़ात की. ट्रंप ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में भारत को अमेरिका के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक बताया. ट्रंप ने सोमवार को कहा कि भारत-अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थायी मित्रता है और उनके देश के साथ संबंधों में भारत का विशेष स्थान है. ट्रंप इस भाषण के बाद यूपी के आगरा के लिए निकल गए जहां वे अपने परिवार के साथ ताजमहल देखेंगे. बाद में ट्रंप ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से इस बारे में ट्वीट भी किया.

मोटेरा में भाषण के बाद ट्रंप ने हिंदी में ट्वीट कर कहा- 'प्रथम महिला (मेलेनिया ट्रंप) और मैं इस देश के हर नागरिक को एक संदेश देने के लिए दुनिया का 8000 मील का चक्कर लगा कर यहां आए हैं. अमेरिका भारत को प्रेम करता है, अमेरिका भारत का सम्मान करता है और अमेरिका के लोग हमेशा भारत के लोगों के सच्चे और निष्ठावान दोस्त रहेंगे.' बता दें कि ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी के एक ट्वीट को रीट्वीट करते हुए ये सभी बातें लिखीं हैं. बता दें कि भारत पहुंचने से कुछ ही घंटों पहले भी ट्रंप ने हिंदी में ट्वीट का कहा था- 'हम भारत आने के लिए तत्पर हैं, हम रास्ते में हैं, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!' ट्रंप के हिंदी में ट्वीट करने पर भारत में सोशल मीडिया पर लोगों ने उनकी काफी सराहना भी की थी.

 



मोटेरा में भारत-अमेरिका को बताया निष्ठावान मित्र
इससे पहले ट्रंप ने मोटेरा स्टेडियम में अपने संबोधन में कहा कि अमेरिका भारत को पसंद करता है और उसका निष्ठावान मित्र बना रहेगा. 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'भारत और अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थायी मित्रता है.भारत व्यक्तिगत स्वतंत्रता, कानून के शासन, हर इंसान की गरिमा का सम्मान करता है, यहां लोग सौहार्द के साथ अपने धर्म का पालन कर सकते हैं.' उन्होंने कहा कि हम दुनियाभर में अपने गठबंधनों में तेजी से नई जान फूंक रहे हैं.

तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौते का ऐलान
ट्रंप ने कहा कि हम मंगलवार को तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौते करेंगे. अमेरिका, भारत का प्रमुख रक्षा साझेदार बनेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'भारत और अमेरिका अपने लोगों को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से बचाने को प्रतिबद्ध हैं.' उन्होंने कहा, 'भारत-अमेरिका आतंकवाद और उसकी विचाराधारा से लड़ने को प्रतिबद्ध हैं, इसीलिए मेरी सरकार आतंकवादी समूहों से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ काम कर रही है.' अमेरिकी राष्ट्रपति ने 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में मोदी के कामों का उल्लेख करते हुए कहा कि अगले 10 साल में आपके देश से अत्यधिक गरीबी दूर हो जाएगी.

ट्रंप ने कहा, 'मोदी एक अद्भुत नेता हैं, भारत के लिए दिन-रात काम करते हैं. अमेरिका हमेशा भारत का एक वफादार और निष्ठावान मित्र रहेगा, भव्य स्वागत के लिए शुक्रिया.' ट्रंप ने कहा कि मोदी ने एक विनम्र चायवाले के तौर पर शुरुआत की, उन्होंने चाय की एक दुकान में काम किया, वह इस बात का बेहतरीन उदाहरण हैं कि भारतीय किसी भी मुकाम पर पहुंच सकते हैं.

ये भी पढ़ें:-

भारत के साथ ये 5 बड़ी डील करने वाले हैं ट्रंप, मोटेरा स्टेडियम से किया ये ऐतिहासिक ऐलान

मोटेरा स्टेडियम में बोले डोनाल्ड ट्रंप- PM मोदी मेरे अच्छे दोस्त, लेकिन हैं बहुत सख्त
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading