राष्ट्रपति कोविंद संग डिनर के बाद अमेरिका के लिए रवाना हुए डोनाल्ड और मेलानिया ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रात्रिभोज का आयोजन किया था जिसके बाद उन्होंने पत्नी मिलेनिया ट्रंप संग अमेरिका के लिए उड़ान भरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा अमेरिका (America) और भारत (India) के संबंधों को 21वीं सदी का सबसे महत्वपूर्ण गठजोड़ बताते हुए कहा कि यह संबंध सिर्फ दो सरकारों के बीच नहीं हैं, बल्कि लोक केंद्रित हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपना दो दिवसीय भारत दौरा समाप्त कर अमेरिका के लिए रवाना हो गए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने रात्रिभोज का आयोजन किया था जिसके बाद उन्होंने पत्नी मिलेनिया ट्रंप (Melania Trump) संग अमेरिका के लिए उड़ान भरी. ट्रंप कल अपने विमान से अहमदाबाद हवाईअड्डे पर उतरे और वहां मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में ‘नमस्ते ट्रंप’ (Namaste Trump) कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वह और उनका प्रतिनिधिमंडल आगरा के लिए रवाना हो गया था जहां उन्होंने विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का दीदार किया. सोमवार रात को ही वह दिल्ली पहुंचे.

    मंगलवार को इसके बाद उनका राष्ट्रपति भवन में पारम्परिक तरीके से किया गया. इसके बाद ट्रंप ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की समाधि पर श्रद्धांजलि दी.  श्रद्धांजलि देने के बाद प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने करीब पांच घंटे तक वार्ता हुई. ट्रंप ने लंच के बाद अमेरिकी दूतावास (Us Embassy) में भारतीय उद्योगपतियों के साथ बातचीत की. इसके बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने अपने भारत दौरे से जुड़ी तमाम जानकारियां साझा कीं.

    तीन समझौतों पर हुए हस्ताक्षर
    ट्रंप के इस दौरे पर भारत और अमेरिका ने मंगलवार को तीन समझौता पत्रों पर दस्तख्त किये जिसमें से एक समझौता ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि दोनों देशों ने अपने संबंधों को समग्र वैश्विक सामरिक गठजोड़ के स्तर पर ले जाने का निर्णय लिया है.

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका ने अपने रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाते हुए तीन अरब डालर के रक्षा समझौते को अंतिम रूप दिया है जिसके तहत नई दिल्ली दुनिया में श्रेष्ठ माने जाने वाले अपाचे और एमएच 60 रोमियो हेलिकाप्टर सहित अत्याधुनिक सैन्य उपकरणों की खरीद करेगा.

    इन मुद्दों पर हुई चर्चा
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ सामरिक मुद्दों, कारोबार, आतंकवाद से मुकाबला, ऊर्जा सहित विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा के बाद ट्रंप ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देश अपने नागरिकों को कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से सुरक्षा प्रदान करने को प्रतिबद्ध हैं.

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप का ऐतिहासिक और भव्य स्वागत हमेशा याद रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत के संबंधों को 21वीं सदी का सबसे महत्वपूर्ण गठजोड़ बताते हुए कहा कि यह संबंध सिर्फ दो सरकारों के बीच नहीं हैं, बल्कि लोक केंद्रित हैं.

    मेलानिया ने दिल्ली के सरकारी स्कूल का किया दौरा
    वहीं ट्रंप की पत्नी मेलानिया ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस क्लास का जायजा लिया और बच्चों से मुलाकात की. अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने मंगलवार को दक्षिण दिल्ली के एक सरकारी स्कूल में ‘हैप्पीनेस क्लास’ में हिस्सा लेने के बाद कहा कि वह इस पाठ्यक्रम से प्रेरित हैं.

    वहीं ट्रंप ने मंगलवार को भारतीय उद्योग को अपने देश में और अधिक निवेश करने का न्यौता दिया. साथ ही कारोबार से जुड़े कायदे-कानून के अंकुश को और कम करने का वादा किया. ट्रंप सरकार अमेरिकी अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये और अधिक वैश्विक निवेश आकर्षित करना चाहती है.

    ट्रंप ने कहा शानदार रही यात्रा
    संशोधित नागरिकता कानून के मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि इस मुद्दे को भारत को देखना है और वह किसी विवाद में पड़ कर अपनी दो दिवसीय शानदार भारत यात्रा को खराब नहीं करना चाहते. साथ ही उन्होंने जोर दिया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोगों की धार्मिक स्वतंत्रता के पैरोकार हैं और चाहते हैं कि लोगों को धार्मिक स्वतंत्रता हो.

    ट्रंप ने अपनी यात्रा के दूसरे एवं अंतिम दिन मोदी के साथ समग्र वार्ता की और कहा कि यह दो दिन बहुत बढ़िया और बहुत शानदार रहे.

    ये भी पढ़ें-
    राष्ट्रपति कोविंद संग डिनर करने से पहले बोले डोनाल्ड ट्रंप- अच्छे बीते 2 दिन

    दिल्ली के सरकारी स्कूल पहुंचीं मेलानिया ट्रंप, बच्चों ने पूछे कई मजेदार सवाल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.