लाइव टीवी
Elec-widget

डोनाल्‍ड ट्रंप ने महाभियोग के बचाव में कहा - मैं कुछ नहीं चाहता...मैं कोई फायदा नहीं चाहता

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 3:43 PM IST
डोनाल्‍ड ट्रंप ने महाभियोग के बचाव में कहा - मैं कुछ नहीं चाहता...मैं कोई फायदा नहीं चाहता
यूरोपीय संघ्‍ज्ञ में अमेरिकी राजदूत गॉर्डन संडलैंड की कांग्रेस में गवाही के बाद राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पूरी तैयारी के साथ प्रेस के सामने पहुंचे थे.

अमेरिका (US) के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (President Donald Trump) ने व्‍हाइट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए गॉर्डन डेविड संडलैंड (Gordon David Sondland) की उनसे हुई बातचीत को लेकर की गई टिप्‍पणियों (Comments) का जिक्र किया. गॉर्डन ने कांग्रेस में दी गवाही में बताया था, 'ट्रंप ने मुझे बताया था कि वह यूक्रेन (Ukraine) से कुछ नहीं चाहते थे. वह उनसे बदले में कोई फायदा (quid pro quo) नहीं चाहते थे.'

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 3:43 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका (US) के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (President Donald Trump) ने अपने खिलाफ जांच के दौरान बुधवार को कांग्रेस में यूरोपीय संघ (European Union) में अमेरिकी राजदूत गॉर्डन डेविड संडलैंड (Gordon David Sondland) की गवाही का हवाला देते हुए महाभियोग (Impeachment) का बचाव किया. ट्रंप ने व्‍हाइट हाउस (White House) में पत्रकारों से बात करते हुए गॉर्डन की उनसे हुई बातचीत को लेकर की गई टिप्‍पणी का जिक्र किया. गॉर्डन ने बताया था, 'ट्रंप ने मुझे बताया था कि मैं यूक्रेन (Ukraine) से कुछ नहीं चाहता हूं.'

ट्रंप ने गॉर्डन अधूरी गवाही का किया जिक्र
ट्रंप ने बताया, 'मैंने गॉर्डन से कहा कि मैं कुछ नहीं चाहता. मैं किसी तरह का फायदा (quid pro quo) नहीं चाहता हूं. राष्‍ट्रपति जेलेंस्की को बोला कि जो सही है वही करें.' वह गॉर्डन की कांग्रेस में दी गवाही (Testimony) और यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदीमिर जेलेंस्की (president Volodymyr Zelenskiy) का जिक्र कर रहे थे. ट्रंप ने गॉर्डन की गवाही से अपने मतलब का हिस्‍सा उठाया, लेकिन यह अधूरा है. उन्‍होंने यह जिक्र नहीं किया कि गॉर्डन ने उस बातचीत के दौरान और क्‍या कहा था. गॉर्डन ने बातचीत के दौरान कहा था कि उन्‍होंने राष्‍ट्रपति की टिप्‍पणी उस दूसरे राजनयिक को पहुंचाई जो दबाव में था. मैं इस मुद्दे को जहां तक ले जा सकता था, ले गया.

 गॉर्डन ने कहा, पूरा मामला एकदूसरे के फायदे से जुड़ा है

गॉर्डन ने कहा कि मैं उस राजनयिक (Diplomat) को ये सब बताकर न तो राष्‍ट्रपति की बात का बचाव करना चाहता था और न ही यह साबित करना चाहता था कि वह झूठ बोल रहे हैं. मैं सिर्फ उसे राष्‍ट्रपति की बात बताना चाहता था. मैं जो कर सकता था, मैंने वही किया. फिर भी, ट्रंप ने प्रतिशोध की घोषणा की. ट्रंप ने महाभियोग जांच पर कहा, 'गॉर्डन की गवाही का मतलब है कि यह सब खत्म हो गया है.' हालांकि, गॉर्डन ने अपनी गवाही में ये भी बताया कि ये पूरा मामला एकदूसरे के फायदे से जुड़ा था. उन्‍होंने बताया कि मेरी ट्रंप के साथ बैठक हुई. इसमें ट्रंप की इच्‍छा के मुताबिक जांच शुरू करने के लिए जेलेंस्की पर दबाव बनाने की कोशिश की गई.

गॉर्डन ने कहा, मैं ट्रंप के निर्देशों का कर रहा था पालन
गॉर्डन ने बताया कि मैं ऐसी दो जांच शुरू कराने को यूक्रेन पर दबाव बनाने के लिए ट्रंप के निर्देशों का पालन कर रहा था, जिससे उन्‍हें राजनीतिक फायदा (Political Benefit) मिलने वाला था. ट्रंप नवंबर 2020 में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव में फिर मैदान में उतर रहे हैं. इस जांच का फायदा उन्‍हें फिर चुने के तौर पर हो सकता था. हाउस इंटेलिजेंस कमेटी के अध्‍यक्ष एडम शिफ (Adam Schiff) ने कहा, 'गॉर्डन की गवाही से साफ है कि ये घूसखोरी और डेमोक्रेट्स की ओर से सोचे जा रहे बड़े अपराधों से जुड़ा मामला है. राष्‍ट्रपति ट्रप ने गॉर्डन से अपने संबंधों को कमतर दिखाने की कोशिश की. हालांकि, गॉर्डन की तारीफ करते हुए कहा कि मैं उन्‍हें बहुत अच्‍छे से नहीं जानता. मैंने उनसे ज्‍यादा बातचीत नहीं की. फिर भी वह एक अच्‍छे इंसान हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें:

CAB की चर्चा के बीच 'बाहरी' लोगों को रोकने की तैयारी में पूर्वोत्‍तर के राज्‍य
नौसेना की ताकत में होगा इजाफा, भारत को एक अरब डॉलर के हथियार बेचेगा अमेरिका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 2:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...