लाइव टीवी

36 घंटे भारत में रुकेंगे ट्रंप, PM मोदी के साथ करेंगे लंच और इन मुद्दों पर होगी बातचीत

एएनआई
Updated: February 19, 2020, 5:25 PM IST
36 घंटे भारत में रुकेंगे ट्रंप, PM मोदी के साथ करेंगे लंच और इन मुद्दों पर होगी बातचीत
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ये पहली भारत यात्रा है. फाइल फोटो

विदेश मंत्रालय (MEA) के सूत्रों के अनुसार, इस यात्रा के दौरान ट्रंप 36 घंटे भारत में रुक सकते हैं. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला (Harsh Vardhan Shringla) का कहना है कि उम्मीद की जा रही है कि ट्रंप एक बड़े डेलीगेशन के साथ भारत आएंगे. उनके साथ उनके कैबिनेट मंत्री भी उनकी इस यात्रा का हिस्सा होंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump India visit) अपनी पहली भारत यात्रा पर 24 फरवरी को आ रहे हैं. विदेश मंत्रालय (MEA) के सूत्रों के अनुसार, इस यात्रा के दौरान ट्रंप 36 घंटे भारत में रुक सकते हैं. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला (Harsh Vardhan Shringla) का कहना है कि उम्मीद की जा रही है कि ट्रंप एक बड़े डेलीगेशन के साथ भारत आएंगे. उनके साथ उनके कई कैबिनेट मंत्री भी इस यात्रा का हिस्सा होंगे.

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रंगला (Harsh Vardhan Shringla) के अनुसार, 24 फरवरी को ट्रंप अहमदाबाद पहुंचेंगे. यहां पर वह रोड शो के बाद मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) पहुंचेंगे. यहां पर आयोजित कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) दोनों संबोधित करेंगे. उन्होंने कहा, यहां आयोजित कार्यक्रम हाउडी मोदी की ही तर्ज पर होगा.

इन मुद्दों पर होगी बातचीत
राष्ट्रपति ट्रंप (Donald Trump) और पीएम मोदी (PM Modi) के बीच बातचीत का मुख्य मुद्दा रक्षा, आतंकवाद, उर्जा, क्षेत्रीय मामले प्रमुख रहेंगे. पीएम मोदी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए लंच का आयोजन भी करेंगे.



8 महीने में दोनों नेताओं के बीच 5वीं मीटिंग


अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी के बीच पिछले 8 महीने में ये 5वीं मीटिंग होगी. खुद ट्रंप कह चुके हैं कि वह पीएम मोदी को अपना सबसे अच्छा मित्र मानते हैं. हालांकि उन्होंने ये कहते हुए भारत की उम्मीदों को झटका दिया है कि वह अभी भारत के साथ ट्रेड डील पर साइन नहीं करेंगे. भारत की ओर से पहले उम्मीद की जा रही थी कि जल्द ही दोनों देशों के बीच डील हो सकती है.

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत का जोर अभी ट्रेड डील पर नहीं है. लेकिन जो भी समझौते होंगे, उससे दोनों देशों के लिए ये 'विन विन सिचुएशन' जैसी होगी.

यह भी पढ़ें...

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे से पहले अमेरिकी कंपनी के साथ डील को मंजूरी

Lokpal में आई भ्रष्टाचार की शिकायतों पर कार्रवाई का RTI में नहीं दिया जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Ahmedabad से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 5:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading