अमेरिका में 1.11 करोड़ से कम है आपकी कमाई, तो सरकार हर महीने देगी इतने रुपये

योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जो नियमित रूप से टैक्स भरते हैं. (AP)

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने इसे अमेरिकी परिवार बचाव योजना नाम दिया है. इस योजना का उद्देश्य लाखों बच्चों को गरीबी से बाहर निकालना है. इसके तहत 6 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 22,000 रुपये दिए जाएंगे. वहीं, 6 से 17 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए हर महीने 18,500 रुपये दिया जाएगा.

  • Share this:
    वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कोरोना वायरस महामारी में आर्थिक दिक्कतों का सामना कर रहे परिवारों के लिए बड़ा ऐलान किया है. 1.11 करोड़ रुपये से कम इनकम वाले परिवारों के बच्चे के लिए सरकार 18,500 से 22,000 रुपये देगी. इसे अमेरिकी परिवार बचाव योजना नाम दिया गया है. हालांकि, बाइडन के इस योजना की आलोचना करते हुए कहा कि बच्चे पैदा करने के लिए पेमेंट नहीं करना चाहिए.

    कब से शुरू होगी ये योजना?
    वॉशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक, यह योजना 15 जुलाई से लागू हो जाएगी और सालभर चलेगी. इस योजना पर 133 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे. स्थितियों के अनुसार योजना की अवधि 2025 तक बढ़ाई जा सकती है. जरूरत पड़ने पर इसे आगे स्थायी तौर भी लागू किया जा सकता है.

    अमेरिकी नौसेना ने युद्धपोत पर किया मेगा ब्लास्ट का ट्रायल, Video देखें फिर क्या हुआ

    क्या है पैमाना?
    इस योजना का उद्देश्य लाखों बच्चों को गरीबी से बाहर निकालना है. इसके तहत 6 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 22,000 रुपये दिए जाएंगे. वहीं, 6 से 17 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए हर महीने 18,500 रुपये दिया जाएगा. योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जो नियमित रूप से टैक्स भरते हैं. यह देखा जाएगा कि लाभार्थियों ने 2019-20 का टैक्स भरा है या नहीं. इसके बाद इन परिवारों के बैंक खाते में रकम जमा होती जाएगी.

    दुनिया को 5.5 करोड़ कोरोना वैक्सीन देगा अमेरिका, भारत समेत एशियाई देशों को मिलेंगे इतने टीके

    कैलिफोर्निया में मकान मालिक लौटाएंगे किराया
    दूसरी ओर, कैलिफोर्निया में कम आय वाले किराएदारों को पिछले किराए का भुगतान किया जाएगा. कोरोना को देखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला किया है. इस योजना पर 38 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके अलावा सरकार पानी और बिजली बिलों को माफ करने पर भी विचार कर रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.