Home /News /nation /

पूर्वी लद्दाख में पेंगॉन्ग के पास चीन कर रहा निर्माण कार्य- अमेरिकी सैटेलाइट इमेज में दावा

पूर्वी लद्दाख में पेंगॉन्ग के पास चीन कर रहा निर्माण कार्य- अमेरिकी सैटेलाइट इमेज में दावा

पूर्वी लद्दाख में पैंगॉंग के पास चीन कर रहा निर्माण कार्य- सैटेलाइट इमेज

पूर्वी लद्दाख में पैंगॉंग के पास चीन कर रहा निर्माण कार्य- सैटेलाइट इमेज

Chinese army activities near Pangong in Eastern Ladakh: पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन सीमा विवाद पर जारी गतिरोध को कम करने के लिए कई दौर की वार्ता कर चुके हैं और कुछ इलाकों से सेनाओं के पीछे हटने की प्रक्रिया भी पूरी हो गई है लेकिन चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई सैटेलाइट इमेज में दावा किया गया है कि चीन की सेना नॉर्थ बैंक ऑफ पेंगॉन्ग में फिंगर 8 से सीरीजाप में निर्माण कार्य कर रही है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई सैटेलाइट इमेज में दावा किया गया है कि चीन की सेना (Chinese Army) नॉर्थ बैंक ऑफ पेंगॉन्ग (North Bank of Pangong ) में फिंगर 8 से सीरीजाप में निर्माण कार्य कर रही है. इन तस्वीरों को फॉरेन पॉलिसी मैगजीन के रिपोर्टर जैक डेटस्च ने ट्विटर (Twitter) पर पोस्ट की है. इन सैटेलाइट में इमेज में देखा जा सकता है कि चीन की आर्मी नॉर्थ बैंक में स्थायी बसेरे के साथ-साथ हेलिपैड और अन्य कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी में लगी हुई है.

    फिंगर 8 का यह इलाका जून 2020 में भारत और चीन की सेना के बीच हुए हिंसक विवाद के पहले से ही चीन के नियंत्रण में है. सीमा विवाद को लेकर भारत व चीन नॉर्थ और साउदर्न बैंक के पेंगॉन्ग लेक के आसपास स्थित फ्रिक्शन प्वाइंट से डिसइंगेजमेंट की प्रक्रिया पर सहमति जता चुके हैं. इसमें फिंगर 4 और फिंगर 8 का इलाका आता है. इस समझौते के बाद पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने इन क्षेत्रों से अपने स्थाई व अस्थायी निर्माण कार्य को नष्ट कर दिया था. लेकिन इन तस्वीरों में डिसइंगेजमेंट वाली इलाके में चीन की ओर से कुछ हरकतें देखने को मिल रही हैं.

    फिंगर 8 के पास चीन कर रहा है निर्माण कार्य

    दरअसल पूर्वी लद्दाख में इस तस्वीर को यूएस के स्पेस फर्म मक्सर टेक्नोलॉजी ने अक्टूबर में ली है. मौजूदा तस्वीर और पिछली तस्वीर की तुलना में यह देखने में आया है कि चीन ने 7 महीने की अवधि में इस क्षेत्र में खुद को मजबूत किया है. इससे पहले मक्सर टेक्नोलॉजी ने इस साल फरवरी में भारत और चीन के बीच डिसइंगेजमेंट की घोषणा के बाद इस इलाके की तस्वीर जारी की थी. लेकिन फरवरी में ली गई तस्वीरों की तुलना में अक्टूबर में जारी की गई इन तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि इस क्षेत्र में चीन ने नए शेल्टर्स बनाएं और निर्माण कार्य जारी है.

    यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में पूजा के दौरान हिंदू मंदिर में घुसा युवक, हथौड़े से तोड़ीं देवी-देवताओं की मूर्तिं, जानें पूरा मामला

    पूर्वी लद्दाख में पैंगॉंग के पास चीन कर रहा निर्माण कार्य- सैटेलाइट इमेज
    पूर्वी लद्दाख में पेंगॉन्ग के पास चीन कर रहा निर्माण कार्य- सैटेलाइट इमेज

    इन नई तस्वीरों में इस इलाके में सिरीजाप के पास चीन की नावों को देखा जा सकता है. पिछले साल दोनों देशों के बीच सैन्य विवाद के दौरान चीन अपनी नावों को फिंगर 4 और फिंगर 5 के करीब लेकर आ गया था. यह इलाके भारतीय क्षेत्र के बेहद नजदीक है. इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया था कि चीन ने फिंगर 5 के करीब बने हेलिपैड को नष्ट कर दिया है लेकिन नई तस्वीरों में फिंगर 8 के पास हेलिपैड जैसे स्ट्रक्चर को देखा जा सकता है.

    पूर्वी लद्दाख में नियंत्रण रेखा पर चीन की ओर से किए जा रहे निर्माण कार्य से जुड़ी गतिविधियों की खुफिया एजेंसियों ने पुष्टि की है. चीन इस क्षेत्र में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए नया इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहा है और निर्माण कार्य से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ा रहा है.

    Tags: China, India-China LAC dispute, Indian army

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर