• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे भारत, पीएम मोदी और अजीत डोभाल से करेंगे मुलाकात

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे भारत, पीएम मोदी और अजीत डोभाल से करेंगे मुलाकात

भारत और अमेरिका के नेताओं के बीच क्वाड के मसौदे के तहत सहयोग को मजबूत करने पर भी चर्चा होगी. (File Pic)

भारत और अमेरिका के नेताओं के बीच क्वाड के मसौदे के तहत सहयोग को मजबूत करने पर भी चर्चा होगी. (File Pic)

बुधवार को ब्लिंकन विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) से मुलाकात करेंगे और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (Ajit Doval) से मिलेंगे. दो देशों के अपने दौरे के तहत कुवैत रवाना होने से पहले उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से भी मिलने का कार्यक्रम है.

  • Share this:

    नई दिल्ली: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) दो दिवसीय भारत यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे. इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा अफगानिस्तान (Afghanistan) में तेजी से बदल रही सुरक्षा स्थिति पर विमर्श और क्वाड तंत्र के तहत हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को विस्तारित करने जैसे विषयों पर चर्चा करेंगे.

    बुधवार को ब्लिंकन विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) से मुलाकात करेंगे और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (Ajit Doval) से मिलेंगे. दो देशों के अपने दौरे के तहत कुवैत रवाना होने से पहले उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से भी मिलने का कार्यक्रम है. भारत रवाना होने से पहले ब्लिंकन ने कहा कि वह हिन्द-प्रशांत एवं पश्चिम एशिया में अपने साझा हितों के मद्देनजर सहयोग को और विस्तारित करने के लिए अमेरिका के साझेदारों के साथ चर्चा करने को उत्सुक हैं.

    उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘नई दिल्ली और कुवैत सिटी की अपनी यात्रा पर रवाना हो रहा हूं. हिन्द-प्रशांत एवं पश्चिम एशिया में अपने साझा हितों के मद्देनजर सहयोग को और विस्तारित करने के लिए अमेरिका के साझेदारों के साथ चर्चा करने को उत्सुक हूं.’’

    विदेश मंत्री के रूप में पहली यात्रा

    अमेरिकी विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद ब्लिंकन की यह पहली और जनवरी में बाइडन प्रशासन के सत्ता में आने के बाद उसके किसी उच्चस्तरीय अधिकारी की तीसरी भारत यात्रा है. उनसे पहले मार्च में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन तथा अप्रैल में जलवायु परिवर्तन पर अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जॉन केरी ने भारत की यात्रा की थी.

    अमेरिकी विदेश मंत्री की भारत यात्रा के एजेंडे की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि इस दौरान द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा अफगानिस्तान में तेजी से बदल रही सुरक्षा स्थिति पर विमर्श और क्वाड तंत्र के तहत हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को विस्तारित करने जैसे विषयों पर गहन चर्चा होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज