टीकों के लिए किये गये गठबंधन को 2022 तक अमेरिका देगा दो अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता

कोवैक्स एक वैश्विक पहल है, जिसका लक्ष्य विकासशील देशों को कोविड-19 का टीका उपलब्ध कराना है.

कोवैक्स एक वैश्विक पहल है, जिसका लक्ष्य विकासशील देशों को कोविड-19 का टीका उपलब्ध कराना है.

Corona vaccine: अमेरिकी सरकार ने टीकों एवं टीकाकरण के लिए वैश्विक गठबंधन (गावी) की सहायता के लिए मार्च में दो अरब डॉलर का योगदान दिया है, जो उसे मिला अब तक का सबसे बड़ा अनुदान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:20 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका वैश्विक ‘कोवैक्स’ पहल में मदद पहुंचाने के तहत टीकों के गठबंधन ‘गावी’ को 2022 तक दो अरब डॉलर की अतिरिक्त सहायता देगा, ताकि हर जगह लोगों को सुरक्षित और प्रभावी टीका मिल सके. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बृहस्पतिवार को यह बात कही.

साथ ही, उन्होंने साझेदार देशों से तत्काल टीकों के विनिर्माण, आपूर्ति और वितरण की जरूरतों के लिए सहायता प्रदान करने की भी अपील की.

कोवैक्स एक वैश्विक पहल है, जिसका लक्ष्य विकासशील देशों को कोविड-19 का टीका उपलब्ध कराना है. ब्लिंकन ने कहा, ‘‘हम उन अन्य देशों की सराहना करते हैं जिन्होंने वादा किया और उसे पूरा किया, जिसने हमें 92 निम्न एवं मध्यम आय वाले देशों में कम से कम 20 लोगों को साल के अंत तक टीके की आपूर्ति करने के गावी के शुरूआती लक्ष्य को पूरा करने की राह पर अग्रसर रखा है.’’

उन्होंने कहा कि अमेरिकी सरकार ने टीकों एवं टीकाकरण के लिए वैश्विक गठबंधन (गावी) की सहायता के लिए मार्च में दो अरब डॉलर का योगदान दिया है, जो उसे मिला अब तक का सबसे बड़ा अनुदान है. उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी सरकार 2022 तक कोवैक्स की मदद के लिए और दो अरब डॉलर की सहायता देगी.’’


एक बयान में गावी ने कहा कि कोवैक्स ने अब तक कोविड-19 के टीकों की 3.8 करोड़ खुराक की आपूर्ति की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज