Uttarakhand News: कांवड़ यात्रा को लेकर राज्‍य सचिवालय में बड़ी बैठक, जानें क्‍या बोले सीएम पुष्‍कर धामी

कांवड़ यात्रा संबंधी कार्यक्रम उत्तराखंड जल्द घोषित कर सकता है.

Kanwar Yatra 2021: कोरोना संक्रमण के चलते पिछले साल कांवड़ यात्रा नहीं हुई थी. इस बार ऊहापोह की स्थिति है. उत्‍तराखंड में सीएम धामी ने वरिष्‍ठ अधिकारियों संग बैठक की है. वहीं, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी कांवड़ यात्रा को लेकर बैठक करने वाले हैं.

  • Share this:
    देहरादून. उत्तराखंड में चार धाम यात्रा पर कोर्ट के स्टे के बाद कांवड़ यात्रा के आयोजन को लेकर बैठकों का दौर जारी है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 2021 में होने वाली कांवड़ यात्रा के आयोजन को लेकर राज्‍य सचिवालय में उच्‍चाधिकारियों के साथ बड़ी बैठक की है. बैठक में कांवड़ यात्रा के आयोजन को लेकर विचार करने के बाद कहा गया कि कड़ी शर्तों के साथ यात्रा करवाने के इंतज़ाम किए जा सकते हैं. सीएम धामी ने कहा कि पड़ोसी राज्यों के साथ सभी पहलुओं पर चर्चा की जाए और उसके बाद ही अधिकारी इस बाबत कोई फैसला लें. बैठक का नतीजा यही निकला कि अन्य राज्यों से विस्तृत चर्चा के बाद ही इस बारे में आखिरी फैसला लिया जाएगा. वहीं, उत्तर प्रदेश से भी खबर है कि शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कांवड़ यात्रा को लेकर अहम बैठक बुलाई है.

    सीएम धामी को गुरुवार की बैठक में शहरी विकास, स्वास्थ्य और पुलिस विभाग ने कांवड़ यात्रा को लेकर जानकारियां दीं. उत्तराखंड ने 30 जून को इस साल कांवड़ यात्रा पर रोक लगाने की बात कही थी, लेकिन पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश ने इस यात्रा को करवाने की मंज़ूरी दे दी. उप्र ने पड़ोसी राज्यों से बातचीत के बाद कांवड़ियों के आने जाने के इंतज़ाम सुनिश्चित करने की कवायद भी की है. न्यूज़18 ने आपको बताया था कि उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ सीएम धामी की फोन पर हुई बातचीत के बाद किस तरह उत्तराखंड इस यात्रा पर विचार कर रहा है.

    ये भी पढ़ें : कांवड़ यात्रा : योगी और सीएम धामी की बातचीत के बाद उत्तराखंड लेगा यू टर्न?

    kanwar yatra date, kanwar yatra schedule, uttarakhand news, uttar pradesh news, कांवड़ यात्रा डेट, कांवड़ यात्रा शेड्यूल, उत्तराखंड न्यूज़, उत्तर प्रदेश न्यूज़
    पुष्कर सिंह धामी और योगी ​आदित्यनाथ के बीच कांवड़ यात्रा पर बातचीत भी हुई थी.


    कांवड़ यात्रा होगी, लेकिन...
    सीएम धामी ने गुरुवार को बैठक में प्रशासन को जिस तरह के आदेश दिए, उससे संभावना बन गई थी कि कोविड के मद्देनज़र कांवड़ यात्रा शर्तों के साथ संभव होगी. सूत्रों के हवाले से आ रही खबरों में यह भी कहा गया कि जिस तरह कुंभ का आयोजन सुपर स्प्रेडर साबित हुआ और कोरोना की दूसरी लहर का कारण बना, अधिकारियों ने चिंता जताई थी कि कांवड़ यात्रा से इस तरह का खतरा फिर पैदा न हो. हालांकि कांवड़ यात्रा में कोविड प्रोटोकॉल के तहत आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट का नियम कांवड़ियों के लिए लागू किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें : उत्तराखंड हाई कोर्ट ने कहा, 'देश संविधान से चलता है, शास्त्रों से नहीं'

    उत्तर प्रदेश का क्या है रुख?
    उप्र के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने इस साल कोविड प्रोटोकॉल्स के साथ कांवड़ यात्रा की अनुमति जारी करते हुए कहा कि उप्र पड़ोसी उत्तराखंड, हरियाणा और बिहार के साथ सामंजस्य बनाकर सब कुछ तय करने की कवायद कर रहा है. उप्र सरकार के मुताबिक यात्रा के दौरान मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे प्रोटोकॉल लागू रहेंगे और बाकी बातें शुक्रवार को होने वाली बैठक में तय होंगी. गौरतलब है कि सीएम धामी के साथ बातचीत के बाद सीएम योगी ने शुक्रवार को आला अधिकारियों की एक बैठक बुलाई है, जिसमें कांवड़ यात्रा के संबंध में महत्वपूर्ण फैसले लिये जा सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.