45 साल से ज्यादा उम्र वालों को आज से लगेगा टीका, MP में स्कूल बंद; यहां पढ़ें टॉप-10 खबरें

आंकड़े बताते हैं कि देश में 5.5 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं, जिन्हें वैक्सीन का कम से कम एक डोज मिल गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

आंकड़े बताते हैं कि देश में 5.5 करोड़ से ज्यादा लोग ऐसे हैं, जिन्हें वैक्सीन का कम से कम एक डोज मिल गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

आइए जानते हैं उन प्रमुख खबरों के बारे में जिन्होंने देश ही नहीं दुनियाभर में सुर्खियां बटोरीं और आज इन पर आप सबकी रहेगी नजर.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस वैक्सीन के खिलाफ जारी टीकाकरण कार्यक्रम का तीसरा चरण गुरुवार से शुरू होने जा रहा है. इस चरण में 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. बुधवार को भारत को एक और सौगात मिली. भारतीय वायुसेना में शामिल होने के लिए 4 राफेल विमान गुजरात के जामनगर बेस पहुंचे. कोरोना वायऱस को लेकर राज्य सरकार भी सख्त कदम उठा रही हैं. मध्य प्रदेश सरकार ने 7 जिलों में आगामी 15 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए हैं. आगे पढ़िए 15 मार्च की देश-दुनिया से जुड़ी 10 बड़ी खबरें एक साथ...

1- देश में कल से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

देशभर में 1 अप्रैल यानी गुरुवार से कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है. इस चरण में 45 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना का टीका लगना शुरू होगा. अनुमान है कि भारत में इस उम्र के लोगों की संख्या 34 करोड़ है. इससे पहले 45 साल से अधिक उम्र के उन्हीं लोगों को कोरोना वैक्सीन लग रही थी, जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं. लेकिन अब सरकार ने लोगों से अपील की है कि 45 साल के सभी लोग कोरोना का टीका लगवा लें. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

Youtube Video

2- भारतीय वायुसेना की बढ़ी ताकत, फ्रांस से भारत पहुंची राफेल विमान की चौथी खेप

भारतीय वायुसेना की ताकत में चार गुणा इजाफा हो गया है. आज तीन और नए राफेल लड़ाकू जेट (Rafale Fighter Jet) फ्रांस से भारत पहुंचे गए हैं. गुजरात के जामनगर बेस में रात करीब 11 बजे इन विमानों ने लैंड किया. फ्रांस से निकलने के बाद तीनों राफेल जेट बिना कहीं रुके सीधे भारत पहुंचे हैं. रास्ते में UAE की मदद से इनमें एयर-टू-एयर री-फ्यूलिंग कराई गई. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3- MP: इन 7 जिलों में स्कूल-कॉलेज 15 अप्रैल तक रहेंगे बंद, गृह विभाग ने जारी किए आदेश



प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं तक के स्कूल नहीं खोलने का फैसला लिया है. गृह विभाग ने अपनी समीक्षा बैठक में प्रदेश के सबसे ज्यादा संक्रमित सात जिलों को चिन्हित किया है. ये जिले भोपाल, इंदौर, जबलपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा खरगोन और रतलाम हैं. इन जिलों में 15 अप्रैल तक पहली से लेकर आठवीं तक स्कूल और कॉलेज बंद रखने के सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी किए है. स्कूलों के साथ इन 7 जिलों में कॉलेजों में भी शैक्षणिक कार्य बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4- मुलायम सिंह की फैमिली के इस सदस्य पर लगा आय से अधिक संपत्ति का आरोप! जानिए कैसे होता था करोड़ों का ट्रांजेक्शन

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के परिवार से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. मुलायम सिंह यादव के छोटे बेटे प्रतीक यादव के साले अमन सिंह बिष्ट पर के ऊपर आय से अधिक संपत्ति का आरोप लगा है. एक दर्जन से अधिक फर्जी कंपनी बनाकर करोड़ों के ट्रांजैक्शन करने का आरोप लगा है. अमन सिंह बिष्ट ने अपने सगे संबंधियों के साथ मिलकर दर्जन भर से अधिक ऐसी कंपनियां बनाईं, जो करती लाखों करोड़ों का ट्रांजैक्शन करती थी, लेकिन जमीनी स्तर पर उनका कोई काम नहीं दिखता था. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5- सड़क निर्माण कार्य के लिए भारत ने नेपाल को दी 800 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद

नेपाल के तेराई प्रांत में सड़क के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से, भारत ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत नेपाली को 800 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की है. भारतीय दूतावास की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, "नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा, नेपाल में भौतिक अवसंरचना और परिवहन मंत्री बसंत कुमार नेमबांग, ने भारत सरकार के सहयोग से बनी तराई सड़कों को संयुक्त रूप से नेपाल के लोगों को समर्पित किया." (यहां पढ़ें पूरी खबर)

6- 12 से 15 साल के बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन, फाइजर ने कहा- टीका 100% असरदार

दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने बुधवार को कहा कि उसका कोविड-19 टीका 12 साल तक के बच्चों के लिये भी सुरक्षित है. कंपनी की इस घोषणा को इस आयु वर्ग के बच्चों के स्कूल जाने से पहले उनके टीकाकरण की संभावना के तौर पर देखा जा रहा है. कंपनी ने कहा है कि उनकी वैक्सीन इन बच्चों पर 100 फीसदी असरदार है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7- अब कोरोना वायरस से 'पंगा' लेंगी कंगना रनौत, 23 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज होगी 'थलाइवी'

बॉलीवुड की 'पंगा गर्ल' कंगना रनौत (Kangana Ranaut) फिल्म इंडस्ट्री ही नहीं देश भर में अपनी बेबाक बयानबाजी के लिए जानी जाती हैं. बॉलीवुड के कलाकारों और निर्देशकों से तो वे सोशल मीडिया पर 'पंगा' ले ही चुकी हैं, तेज-तर्रार माने जाने वाले राजनेताओं को भी कई बार अपने चिर-परिचित तेवर में जवाब दे चुकी हैं. वे सोशल मीडिया किसी भी विषय पर बेबाकी से अपनी राय रखती रही हैं. अब वे कोरोना वायरस (Coronavirus) से 'पंगा' लेने जा रही हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8- आम आदमी को राहत! रसोई गैस हुई सस्ती, कल से लागू होंगी नई कीमतें, जानें LPG सिलेंडर पर कितने रुपये घटे

कोरोना संकट के बीच वित्‍तीय मुश्किलों (Financial Crisis) में फंसे आदमी पर महंगाई की मार (Inflation) भी पड़ रही है. पेट्रोल, डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price Hike) के साथ ही रसोई गैस सिलेंडर के दाम (LPG Price) भी फरवरी और मार्च 2021 के दौरान 125 रुपये तक बढ़ चुके हैं. ऐसे में हालात में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने आम लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर दी है. आईओसी ने बताया कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 10 रुपये की कटौती (LPG Price Cut) की गई है. नई दरें कल यानी 1 अप्रैल 2021 से लागू हो जाएंगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9- IPL 2021 खेलने भारत आएंगे जोफ्रा आर्चर, राजस्थान रॉयल्स को मिली बड़ी खुशखबरी

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) इंग्लैंड लौट गए थे और वहां उनके हाथ की छोटी सी सर्जरी हुई. आर्चर के हाथ में कांच का टुकड़ा था जिसे सर्जरी के जरिए निकाला गया. आर्चर की सर्जरी के बाद ऐसा माना जा रहा था कि राजस्थान रॉयल्स का ये तेज गेंदबाज इस सीजन में नहीं खेल पाएगा लेकिन ऐसा नहीं है. राजस्थान रॉयल्स को बुधवार को बड़ी खबर मिली है. खबरों की मानें तो जोफ्रा आर्चर आईपीएल के शुरुआती कुछ मुकाबलों में नहीं खेलेंगे लेकिन वो भारत आकर ज्यादातर मैचों में हिस्सा लेंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10- 5G वेरिएंट में लॉन्च हुआ Samsung का प्रीमियम फोन Galaxy S20 FE, मिल रहा है 8 हज़ार का कैशबैक

सैमसंग (Samsung) ने भारत में अपना नया प्रीमियम स्मार्टफोन गैलेक्सी S20 FE (Galaxy S20 FE) का 5G वर्जन लॉन्च कर दिया है. ये फैन एडिशन फोन क्वालकॉम 865 प्रोसेसर के साथ आता है. कंपनी ने फोन को स्पेशल इंट्रोडक्ट्री प्राइज़ 47,999 रुपये में पेश किया है. फोन की सेल 31 मार्च यानी कि आज से ही सैमसंग.कॉम, अमेज़न, सैमसंग एक्सक्लूसिव स्टोर और बाकी रिटेल आउटलेट पर मिलेगा. (यहां पढ़ें पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज