• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कोविड वैक्सीनेशन, आज इतिहास रचेगा देश, '2.5-3 करोड़ का हो सकता हैं आकंड़ा'

कोविड वैक्सीनेशन, आज इतिहास रचेगा देश, '2.5-3 करोड़ का हो सकता हैं आकंड़ा'

कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण के लिए देश भर में एक लाख से अधिक सेंटर सक्रिय रहे. (प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण के लिए देश भर में एक लाख से अधिक सेंटर सक्रिय रहे. (प्रतीकात्मक फोटो)

केंद्र सरकार के अधिकारी (Central Government Officers) की मानें तो देशभर में आज का अंतिम आंकड़ा 2.5 से 3 करोड़ के बीच हो सकता है. इससे पहले 31 अगस्‍त को 1.41 करोड़ वैक्‍सीन लगाने का रिकॉर्ड बना था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्‍ली. 17 सितंबर को भारत एक इतिहास रचने जा रहा है, एक ही दिन में करीब 2.5 से 3 करोड़ वैक्‍सीन लगाकर देश टीकाकरण (vaccination) का नया कीर्तिमान रच देगा. एक ही दिन में दो करोड़ से अधिक वैक्‍सीन डोज, देशभर में करीब 1.10 लाख टीकाकरण स्‍थलों (COVID Vaccination Centres) के संचालन से संभव हुए हैं. यह संख्‍या भी अभूतपूर्व है. इससे पहले हाई वैक्‍सीनेशन के दिनों में भारत में करीब 75,000 टीकाकरण स्‍थल थे और अन्‍य दिनों में यह संख्‍या 50,000 तक रही थी.

एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने News18 को बताया कि आज शुक्रवार को ऑपरेशनल टीकाकरण केंद्रों की संख्‍या औसत साइटों की तुलना में लगभग दोगुनी है. इनमें से मात्र 3,400 निजी टीकाकरण केंद्र हैं. इसका सीधा अर्थ है कि राज्‍य सरकारों ने बड़े पैमाने पर टीकाकरण की व्‍यवस्‍था की है. राज्‍य सरकारों ने इस बार संभावना वाले स्‍थानों पर नए टीकाकरण केंद्र खोले, टीकाकरण शिविर के लिए सभी जरूरतें जैसे विशेष बसें चलाने व आवश्‍यक बुनियादी ढांचे के साथ-साथ चिकित्‍सा कर्मचारियों की उपलब्‍धता को पक्‍का किया गया.

ये भी पढ़ें :    आतंकी खतरे से निपटने के लिए सभी राज्‍यों की सुरक्षा एजेंसियों के बीच होगा बेहतर तालमेल

ये भी पढ़ें :  UP में सस्ती हो सकती है बिजली! नियामक आयोग ने इस प्रस्ताव पर पावर कॉर्पोरेशन से मांगा जवाब

अधिकारी ने बताया कि देश में शुक्रवार को बिहार ने बाजी मारते हुए सबसे अधिक टीकाकरण केंद्र बनाए हैं. बिहार में 14,000 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें करीब पचास हजार से अधिक चिकित्‍सा कर्मचारियों को तैनात किया है. बिहार एक दिन में 30 लाख टीके लगाने के लक्ष्‍य पर जुटा हुआ है और चार्ट में सबसे आगे है. समाचार लिखे जाने तक वह 20 लाख का आंकड़ा छूने को था.

देश भर के राज्‍यों में टीकाकरण केंद्र
देश भर में जहां कोरोना वैक्‍सीन लगाने के लिए बड़े प्रयास हुए हैं, उनमें उत्‍तर प्रदेश में करीब 13,400 टीकाकरण केंद्र खोले हैं. इसके बाद मध्य प्रदेश में 12,500, कर्नाटक में 12,000 और गुजरात में 9565 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. सूत्रों की माने तो उत्‍तर प्रदेश और मध्‍यप्रदेश में शुक्रवार को 25 लाख वैक्‍सीन खुराक लगाने का लक्ष्‍य है. बिहार के बाद यही राज्‍य आगे हैं जहां अनुमान है कि 20 से 25 लाख वैक्‍सीन खुराके दी जाएंगी. यहां समाचार लिखे जाने तक 15 लाख वैक्‍सीन डोज दिए जा चुके थे. केंद्र सरकार के अधिकारी की मानें तो देशभर में आज का अंतिम आंकड़ा 2.5 से 3 करोड़ के बीच हो सकता है. इससे पहले 31 अगस्‍त को 1.41 करोड़ वैक्‍सीन लगाने का रिकॉर्ड बना था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज