वैक्सीन की कमीः ओडिशा में भी 1 मई से शुरू नहीं होगा 18+ वालों का टीकाकरण

राज्य में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग में अनुमानित 1.93 करोड़ लोग हैं.

राज्य में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग में अनुमानित 1.93 करोड़ लोग हैं.

Corona Vaccination in Odisha: अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा, 'हमारे पास शनिवार को तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए आवश्यक टीके नहीं हैं. साथ ही 1 मई और 2 मई को सप्ताहांत बंद के दो दिन हैं.'

  • Share this:
भुवनेश्वर. ओडिशा में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण (Corona Vaccination 3rd Phase) 1 मई से शुरू नहीं होगा, क्योंकि यह पूरे राज्य में सप्ताहांत बंद का पहला दिन है और राज्य में टीकों की कमी है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण) पी के महापात्र ने यह नहीं बताया कि तीसरे चरण का टीकाकरण कब शुरू होगा.

महापात्र ने कहा, ‘‘हमारे पास शनिवार को तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए आवश्यक टीके नहीं हैं. साथ ही 1 मई और 2 मई को सप्ताहांत बंद के दो दिन हैं. इसलिए, राज्य तीसरे चरण की शुरुआत 1 मई या दो मई से नहीं कर सकता.’’ राज्य में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग में अनुमानित 1.93 करोड़ लोग हैं.

ओडिशा और जम्मू कश्मीर में भी वैक्सीन का संकट

ओडिशा सरकार की ओर से भी 1 मई से वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू करने पर हाथ खड़े कर दिए गए हैं. ओडिशा में वैक्सीनेशन का जिम्मा संभाल रहा बिजया पनिगढ़ी का कहना है कि राज्य में वैक्सीन देरी से आएंगे, ऐसे में 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू होना मुश्किल है. अभी वैसे ही 12 जिलों में वैक्सीनेशन ठप है, क्योंकि वैक्सीन नहीं है. उम्मीद है कि 15 मई तक वैक्सीन पहुंच जाएगी.
पंजाब और दिल्ली में टला टीकाकरण अभियान

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह का कहना है कि वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू नहीं किया जाएगा, हमने वैक्सीन का ऑर्डर दिया हुआ है, जैसे ही हमें टीका मिल जाएगी तो हम टीकाकरण शुरू कर देंगे.

ये भी पढ़ेंः- केंद्र सरकार ने कहा-अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीज के बारे में परिजनों को बताने का हो इंतजाम





इसी तरह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी फिलहाल टीकाकरण को स्थगित कर दिया है. अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील की है कि शनिवार से नई श्रेणी के लोग टीका लेने के लिए लाइनों में ना लगें, क्योंकि दिल्ली में वैक्सीन की कमी है. केजरीवाल ने कहा कि हम अगले तीन महीने में दिल्ली के अंदर सभी लोगों को वैक्सीन लगा देंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज