Assembly Banner 2021

वर्क प्लेस पर वैक्सीनेशन की तैयारी, जान लीजिए सरकार की गाइडलाइंस

11 अप्रैल से वर्क प्लेस पर वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है.  (सांकेतिक तस्वीर)

11 अप्रैल से वर्क प्लेस पर वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है. (सांकेतिक तस्वीर)

कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार वैक्सीनेशन (Vaccination) का दायरा लगातार बढ़ा रही है. इसके तहत किसी भी कार्यस्थल (Work Place) पर 100 पात्र लाभार्थी होने की स्थिति में वहीं कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा. राज्य/ केंद्रशासित प्रदेशों को इसे 11 अप्रैल को लॉन्च करने के निर्देश दिए गए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना की दूसरी लहर में चिंताजनक रूप से बढ़ते मामलों के बीच अब वर्कप्लेस (Work Place) पर भी वैक्सीनेशन (Vaccination) शुरू किया जा सकता है. कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार वैक्सीनेशन का दायरा लगातार बढ़ा रही है. इसके तहत किसी भी कार्यस्थल पर 100 पात्र लाभार्थी होने की स्थिति में वहीं कोविड वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा. राज्य/ केंद्रशासित प्रदेशों को इसे 11 अप्रैल को लॉन्च करने के निर्देश दिए गए हैं.

सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि 1 अप्रैल से 45 की उम्र के सभी लोगों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. देशभर में 45-59 आयुवर्ग के लोग बड़ी संख्या में संगठित क्षेत्र में काम करते हैं. ये लोग सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में मैन्यूफैक्चरिंग और अन्य क्षेत्रों में काम करते हैं. ऐसी स्थिति में जिन दफ्तरों में 100 से ज्यादा लाभार्थी होंगे, वहां पर कोविड सेंटर बनाकर वैक्सीनेशन किया जाएगा. इससे संसाधनों की भी बचत होगी और लाभार्थियों को भी सेंटर तक नहीं जाना पड़ेगा.

इन टीमों के जरिए की जाएगी पहचान
इन वर्क प्लेसेज की पहचान जिलों के डीएम के नेतृत्व में डीटीएफ यानी डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स करेंगी. इसके अलावा निगम आयुक्त की अगुवाई वाली यूटीएफ यानी अर्बन टास्क फोर्स भी ऐसी जगहों की पहचान करेगी. नोडल ऑफिसर वैक्सीनेशन की सभी व्यवस्था देखेंगे. जैसे लाभार्थियों के रजिस्ट्रेशन से लेकर वैक्सीनेशन तक की पूरी व्यवस्था.
किसी भी बाहरी व्यक्ति का नहीं किया जाएगा वैक्सीनेशन


वर्क प्लेस पर भी वैक्सीनेशन के दौरान 45 से अधिक उम्र के लोगों का ही वैक्सीनेशन किया जाएगा. वर्कप्लेस पर भी किसी भी बाहरी व्यक्ति का वैक्सीनेशन नहीं होगा. सभी का रजिस्ट्रेशन कोविन ऐप पर किया जाएगा.

हेल्थ केयर वर्कर्स का फ्रेश रजिस्ट्रेशन बंद
गौरतलब है कि हाल ही में केंद्र सरकार ने हेल्थ केयर वर्कर्स के वैक्सीनेशन के लिए फ्रेश रजिस्ट्रेशन बंद कर दिया है. सरकार कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाना चाहती है. साथ ही वैक्सीन का सही इस्तेमाल भी निश्चित करना चाहती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज