• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Covid Vaccination: कोरोना वैक्सीनेशन में तमिलनाडु बना नंबर-1, बर्बादी में ये राज्य है अव्वल

Covid Vaccination: कोरोना वैक्सीनेशन में तमिलनाडु बना नंबर-1, बर्बादी में ये राज्य है अव्वल

राहुल गांधी के सवाल का जवाब देते हुए सरकार ने कहा कि 18 साल के ज्यादा उम्र के लोगों दिसंबर 2021 तक वैक्सीन लगने की संभावना है.

राहुल गांधी के सवाल का जवाब देते हुए सरकार ने कहा कि 18 साल के ज्यादा उम्र के लोगों दिसंबर 2021 तक वैक्सीन लगने की संभावना है.

Corona Vaccination Drive: आंकड़ों के मुताबिक अब तक पूरे देश में 2.5 लाख वैक्सीन के डोज खराब हुए हैं, जिसमें आधे से ज्यादा करीब 1.26 लाख डोज बिहार में खराब हुई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों को वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. 1 मई से 13 जुलाई के बीच राज्यों को कोविड-19 की करीब 41 लाख अतिरिक्त वैक्सीन मिली हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक टीकाकरण के मामले में तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और गुजरात ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है. तमिलनाडु को वैक्सीन की 5.88 लाख डोज, पश्चिम बंगाल को 4.86 लाख डोज और गुजरात को 4.62 लाख अतिरिक्त डोज दी गई हैं.

    वहीं, बिहार वैक्सीन बर्बादी के मामले में सबसे आगे रहा है. आंकड़ों के मुताबिक अब तक पूरे देश में 2.5 लाख वैक्सीन के डोज खराब हुए हैं, जिसमें आधे से ज्यादा करीब 1.26 लाख डोज बिहार में खराब हुई हैं. कोविड-19 वैक्सीन की एक वायल में 10 लोगों के लिए पर्याप्त डोज होती है, लेकिन राज्य वायल में से अतिरिक्त डोज भी निकालने में सक्षम थी.

    कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के पूछे गए सवाल पर सरकार ने जवाब देते हुए बताया कि राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में अब तक कुल 9,715 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं. इसमें वैक्सीन के इंतजाम पर 8701 करोड़ और वैक्सीन के लिए प्रक्रिया पर खर्च होने वाला बजट भी शामिल है. टीकाकरण का कुल बजट 35,000 करोड़ तय किया गया है. वैक्सीन आपूर्ति के बारे में सरकार ने बताया कि अगस्त से दिसंबर 2021 के बीच 135 करोड़ डोज मिलने की संभावना है.

    दिसंबर 2021 तक पूरा हो सकता है 18+ वालों का वैक्सीनेशन
    राहुल गांधी के सवाल का जवाब देते हुए सरकार ने कहा कि 18 साल के ज्यादा उम्र के लोगों को दिसंबर 2021 तक वैक्सीन लगने की संभावना है. लेकिन महामारी के लगातार बदलते रवैये की वजह से टीकाकरण कब तक पूरा हो पाएगा इसका निश्चित समय तय कर पाना मुश्किल है. सरकार का कहना था कि घरेलू वैक्सीन निर्माताओं से खरीदारी में की देर नहीं हो रही है, उन्हें अग्रिम भुगतान भी कर दिया गया है.

    ये भी पढ़ेंः- राज कुंद्रा के साथ शिल्पा शेट्टी के घर पहुंची क्राइम ब्रांच की टीम, आमने-सामने कर सकती है पूछताछ

    अब तक 100.6 करोड़ वैक्सीन डोज के आर्डर किए गए हैं इसमें 64.1 करोड़ वैक्सीन कोविशील्ड, 36.5 करोड़ कोवैक्सीन की है. 5 मई 2021 को कोवैक्सीन के 3.84 करोड़ डोज के आर्डर दिए गए थे जिन्हें अभी डिलीवर होना है. वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत कोवैक्सीन और कोविशील्ड के करीब 42.52 करोड़ डोज के आर्डर दिए जा चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज