अपना शहर चुनें

States

सरकारी कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों को भी प्राथमिकता के आधार पर दी जाए वैक्सीन: बिहार स्वास्थ्य मंत्री

कल पूरे देश में होगा कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन (सांकेतिक तस्वीर)
कल पूरे देश में होगा कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन (सांकेतिक तस्वीर)

Coronavirus Vaccine Dry Run:देश में कोरोना वैक्सीन ड्राइ रन से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने सभी प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री से बातचीत की. बैठक में मंत्रियों ने वैक्सीन को लेकर सवाल पूछे और सुझाव भी दिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2021, 5:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश, हरियाणा और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर देशभर में शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन (Coronavirus Vaccine Dry Run) होगा. केंद्र सरकार ने इसकी तैयारियों को लेकर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ गुरुवार को बैठक की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में कई राज्यों ने कोरोना वैक्सीन को लेकर तमाम सवालों के जवाब भी जानने चाहे. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना की वैक्सीन सरकारी कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों को भी प्राथमिकता के आधार पर देने की मांग की, तो वहीं दिल्ली और पंजाब के स्वास्थ्य मंत्रियों ने कोरोना वैक्सीन सभी को मुफ्त देने की बात कही.

वहीं राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने टीका देने की तारीख को लेकर सवाल पूछे. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने सरकारी कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों को भी प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन की बात कही. इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और केरल में कोरोना वायरस के मामलों के आंकड़ों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. लिहाजा वैक्सीन की तैयारियों के बीच इन जगहों पर कोरोना संक्रमण रोकना भी सरकार की बड़ी जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 8 जनवरी को उत्तर प्रदेश, हरियाणा और अरुणाचल प्रदेश के अलावा पूरे देश में कोरोना वैक्सीन के ड्राइ रन की घोषणा की है.

पूरे देश को एक साथ टीका देना संभव नहीं
ड्राइ रन सही से हो इसके लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के साथ गुरुवार को बैठक की. हर्षवर्धन के मुताबिक वैक्सीन के उत्पादन की क्षमता के आधार पर पूरे देश को एक साथ टीका देना संभव नहीं है इसलिए प्राथमिकता तय की गई है.



देशभर में कोरोना का टीका जल्द ही लोगों को लगना शुरू हो जाएगा इसके लिए केंद्र सरकार कभी भी तारीख की घोषणा कर सकती है. लोगों को टीका देने के दौरान कोई दिक्कत न हो इसके लिए सरकार तीसरी बार ड्राइ रन करने जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज