COVID-19 vaccination: बाजार में 700 से 1000 रुपये में मिल सकती है कोरोना वैक्सीन, कीमतों का जल्द होगा ऐलान

देश में वैक्सीन डोज लगाए जाने का आंकड़ा 13 करोड़ को पार कर गया है. (File pic AP)

देश में वैक्सीन डोज लगाए जाने का आंकड़ा 13 करोड़ को पार कर गया है. (File pic AP)

Vaccine Prices in India: सरकार आगामी 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की प्रक्रिया की शुरुआत कर रही है. इसके साथ ही कुछ ही समय में वैक्सीन खुले बाजारों में भी मिलने लगेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 1:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) में कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को लेकर जल्द ही नया बदलाव आने वाला है. कुछ ही समय में वैक्सीन खुले बाजारों में भी मिलने लगेगी. कहा जा रहा है कि ज्यादातर वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) की कीमत 700 रुपये से लेकर एक हजार रुपये प्रति डोज तक हो सकती है. फिलहाल सरकार को वैक्सीन 250 रुपये प्रति डोज की दर से मिल रही है. खास बात है कि सरकार आगामी 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के लिए वैक्सीन लगाए जाने की प्रक्रिया की शुरुआत कर रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि निजी बाजार में वैक्सीन की कीमत 700 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक प्रति डोज हो सकती है. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अखबार से बातचीत के दौरान सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने पहले कहा था कि कोविशील्ड की कीमत एक हजार रुपये प्रति डोज हो सकती है. वहीं, रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-V आयात करने की तैयारी में लगे डॉक्टर रेड्डीज वैक्सीन की कीमत 750 रुपये के अंदर रख सकते हैं. हालांकि, इसे लेकर फिलहाल अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है.

Youtube Video


यह भी पढ़ें: RTI में खुलासा- देश में 11 अप्रैल तक कोरोना वैक्सीन के 45 लाख डोज बर्बाद, तमिलनाडु के आंकड़े चिंताजनक
अभी तक कई कंपनियों ने खुले बाजार में वैक्सीन कीमत को लेकर बड़ी घोषणा नहीं की है. कहा जा रहा है कि यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वे निजी बाजार में कितनी वैक्सीन बेच सकते हैं. इसके अलावा निर्यात को लेकर विचार और सप्लाई चेन के मुद्दे भी वैक्सीन की कीमत तय करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. इसके अलावा कंपनियां राज्यों को वैक्सीन कीमत के संबंध में मिलने वाले आदेश को लेकर केंद्र सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रही हैं.



लगाए जा चुके हैं 13 करोड़ वैक्सीन डोज



देश में वैक्सीन कार्यक्रम जारी है. इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने जानकारी दी है कि देश में वैक्सीन डोज लगाए जाने का आंकड़ा 13 करोड़ को पार कर गया है. उन्होंने इस बात की जानकारी ट्वीट के जरिए दी है. फिलहाल देश में 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. वहीं, सरकार ने आगामी 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज